भोपाल: स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी ने हाई एंड स्किल प्रदान करने लॉन्च किए नए सर्टिफिकेट कोर्सेज

स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी ने हाई एंड स्किल प्रदान करने लॉन्च किए नए सर्टिफिकेट कोर्सेज
  • स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी (एसजीएसयू) ने छात्रों के लिए नए हाई एंड सर्टिफिकेट कोर्सेज की शुरुआत की
  • छात्रों को रोजगार की संभावनाओं में सुधार के लिए SGSU ने विभिन्न विभागों द्वारा यह पहल शुरू की है,
  • यह पहल इंडस्ट्री की मांग के हिसाब से छात्रों को कौशलयुक्त करने का प्रयास है, जिससे उनके रोजगार की संभावनाएं बढ़ सकें।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य भारत के पहले कौशल विश्वविद्यालय स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी (एसजीएसयू) भोपाल ने छात्रों के लिएनए हाई एंड सर्टिफिकेट कोर्सेज की शुरुआत की है।इस अवसर पर कार्यक्रम में एनएसडीसी में जीएम- इंपेक्ट फाइनेंसिंग सोनल गुप्ता, भोपाल मैनेजमेंट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट सुनील भार्गव, मैग्नम ग्रुप में जीएम राजू पांडे, स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिट के कुलपति डॉ. अजय भूषण और कुल सचिव डॉ. सितेश कुमार सिन्हा मौजूद रहे।

इंडस्ट्री की मांग के अनुरूप छात्रों को कौशलयुक्त कर रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने के प्रयास के तहत की गई इस पहल में फ्यूचर स्किल्स डिपार्टमेंट द्वारा जूनियर सॉफ्टवेयर डेवलपर, प्रोग्रामिंग विथ पायथन, सर्टिफाइड इथिकल हैकर, ग्राफिक डिजाइनर, ड्राइंग एवं डिजिटल आर्ट पर सर्टिफिकेशन कोर्सेज; फैकल्टी ऑफ साइंस द्वारा सोलर पैनल इंस्टॉलेशन, फूड एडल्टरेशन, फूड एवं न्यूट्रीशन, क्रिएटिव, कॉन्टेंट राइटिंग और ऑडियो प्रोडक्शन पर कोर्सेज; फैकल्टी ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी द्वारा सर्टिफिकेट इन टैली प्राइम, सर्टिफिकेट कोर्स इन ऑफिस ऑटोमेशन; और फैकल्टी ऑफ एजुकेशन द्वारा सर्टिफिकेट कोर्स इन गाइडेंस एंड काउंसलिंग, सर्टिफिकेट कोर्स इन इंफॉर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी की शुरुआत की गई है।

कोर्सेज पर बात करते हुए एसजीएसयू के वाइस चांसलर डॉ. अजय भूषण ने कहा कि वर्तमान समय में इंडस्ट्री की मांग के अनुरूप कौशल युक्त होना छात्रों के लिए आवश्यक है। इसके लिए जरूरी है कि वे स्वयं को विभिन्न सर्टिफिकेशन्स के जरिए अपस्किल करते रहें। इसी आवश्यकता के मद्देनजर स्कोप ग्लोबल स्किल यूनिवर्सिटी द्वारा नए कोर्सेज की पहल की गई है।

एसजीएसयू के रजिस्ट्रार डॉ. सितेश कुमार सिन्हा ने कहा कि स्कोप ग्लोबल स्किल यूनिवर्सिटी स्किलिंग को लेकर अपनी प्रतिबद्धता के प्रति सजग है। इसी कड़ी में छात्रों के लिए विभिन्न विभागों द्वारा सर्टिफिकेट कोर्सेज को लॉन्च किया गया है। ये कोर्सेज छात्रों को कौशलयुक्त बनाने के साथ करियर में रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने का कार्य करेंगी।

इस पहल पर अपने विचार व्यक्त करते हुए एसजीएसयू के कुलाधिपति डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने कहा कि इस प्रकार के हाई एंड कोर्सेज छात्रों को इंडस्ट्री की जरूरत के अनुसार तैयार होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और सुनहरे भविष्य की नींव साबित होंगे।

Created On :   13 Jan 2024 2:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story