एहतियात: हाथी का खौफ, प्राणहिता नदी के सीमावर्ती इलाकों में वनविभाग ने जारी किया अलर्ट

हाथी का खौफ,  प्राणहिता नदी के सीमावर्ती इलाकों में वनविभाग ने जारी किया अलर्ट
  • झुंड से भटका हाथी मचा रहा उत्पात
  • फिर जिले में प्रवेश करने की प्रबल आशंका
  • ड्रोन कैमरे की मदद से हाथी को तलाशने का कार्य जारी

डिजिटल डेस्क, अहेरी (गड़चिरोली) । मूलचेरा और अहेरी तहसील की सीमा से बहने वाली प्राणहिता नदी के पार तेलंगाना राज्य बसा हुआ है। गत बुधवार और गुरुवार को झुंड से भटके नर हाथी ने इसी प्राणहिता नदी को पार कर तेलंगाना राज्य में प्रवेश किया और चौबीस घंटे के भीतर 2 किसानों को मौत के घाट उतारा।

तेलंगाना राज्य का बुरेपल्ली गांव जिले की सीमा से महज 2 किमी की दूरी पर बसा हुआ हैं। इस कारण यह जंगली हाथी किसी भी समय एक बार फिर जिले में प्रवेश करने की प्रबल आशंका है। इसी को देखते हुए आलापल्ली वनविभाग ने प्राणहिता नदी से सटे सभी गांवों के लोगों को सतर्कता बरतने की अपील की है। साथ ही परिसर में झुंड से भटका हाथी दिखायी देने पर तत्काल इसकी सूचना वनविभाग को देने का आह्वान भी किया है। बहरहाल वनविभाग की टीम ड्रोन कैमरे की मदद से हाथी को तलाशने के कार्य में जुटी होने की जानकारी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, दो वर्ष पूर्व ओड़िसा राज्य से जंगली हाथियों का एक झुंड गड़चिरोली जिले में दाखिल हुआ। इस बीच पांच दिन पूर्व कुरखेड़ा तहसील के जंगल से एक हाथी से झुंड से बिछड़ गया और सीधे चामोर्शी तहसील के वनों में दाखिल हुआ। वहां से यह हाथी मूलचेरा तहसील के ग्राम नागुलवाही से सटी प्राणहिता नदी को पार करते हुए तेलंगाना राज्य में पहुंच गया। जहां बुधवार को इस नर हाथी ने बुरेपल्ली गांव निवासी अल्लुरी शंकर और गुरुवार को कारू पोशन्ना नामक किसान को अपने पैरों तले कुचल दिया।

घटना के कारण क्षेत्र के ग्रामीणों व किसानों में दहशत है। इस बीच बुरेपल्ली गांव जिले की सीमा से महज 2 किमी की दूरी पर बसा होने से यह हाथी किसी भी समय जिले में लौटने की आशंका है। लौटने के लिए एकमात्र प्राणहिता नदी का मार्ग होने के कारण वनविभाग ने नदी तट पर बसे गड़अहेरी, चिंचगुंड़ी, वांगेपल्ली, कृष्णापुर, गेर्रा, महागांव समेत अन्य गांवों के नागरिकों को सतर्क रहने की सूचना जारी की है। वनविभाग की टीम ड्रोन कैमरे की मदद से लगातार हाथी को तलाशने का कार्य कर रहीं है।

Created On :   6 April 2024 10:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story