चुनाव: लोकसभा चुनाव के लिए प्रशासन तैयार, गड़चिरोली में ईवीएम के प्रथम मिश्रण की प्रक्रिया पूर्ण

लोकसभा चुनाव के लिए प्रशासन तैयार, गड़चिरोली में ईवीएम के प्रथम मिश्रण की प्रक्रिया पूर्ण
  • राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों के समक्ष जिला चुनाव विभाग ने की प्रक्रिया
  • ईवीएम कौन से मतदान केंद्र में पहुंचाना है, यह भी तय किया
  • 3 विधानसभा क्षेत्र , आरमोरी में 302, गड़चिरोली 356 और अहेरी विधानसभा में 292 मतदान केंद्र

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। लोकसभा चुनाव के लिए जिले के मतदान केंद्रों पर वितरित किए जाने वाले बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट, वीवीपैट आदि मतदान उपकरणों की प्रथम मिश्रण (फर्स्ट रेडमाइजेशन) की प्रक्रिया मंगलवार, 19 मार्च को जिला चुनाव अधिकारी संजय दैने की प्रमुख उपस्थिति में पूर्ण की गयी। जिलाधिकारी कार्यालय के राष्ट्रीय सूचना केंद्र में आयोजित इस प्रक्रिया के लिए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी अामंत्रित किया गया था। इस प्रक्रिया के दौरान कौन सी ईवीएम कौन से मतदान केंद्र में पहुंचाना है, इसे तय भी किया गया।

इस समय सहायक जिलाधिकारी आेमकार पवार, उपजिला चुनाव अधिकारी विवेक घोडके, मतदान उपकरण प्रबंधन समिति के नोडल अधिकारी विवेक सोलंके, जिला विज्ञान व सूचना अधिकारी ए. आर. टेंभुर्णे, राजनैतिक पार्टियों के हेमंत जंबेवार, दत्तात्रय खरवडे, प्रकाश गेडाम, सुनील चडगुलवार, अनूप कोहले, वासुदेव शेडमाके आदि प्रतिनिधि उपस्थित थे। बता दें कि, भारत चुनाव आयोग की ओर से विकसित की गयी कम्प्यूटर प्रणाली में सभी प्रकार के ईवीएम और वीवीपैट उपकरण का पंजीयन कर निर्वाचन क्षेत्र निहाय इन उपकरणों का वितरण किया जाता है। जिले में सभी विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र की संख्या के 30 प्रतिशत अधिक संख्या में यह उपकरण उपलब्ध कराए जाते हैं

गड़चिरोली जिले में कुल 3 विधानसभा क्षेत्र होकर आरमोरी में 302, गड़चिरोली 356 और अहेरी विधानसभा में 292 मतदान केंद्र हैं। इन सभी 950 मतदान केंद्रों के लिए 2502 बैलेट यूनिट, 1320 कंट्रोल यूनिट और 1348 वीवीपैट उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं। उक्ताशय की जानकारी बैठक के दौरान जिलाधिकारी व जिला चुनाव अधिकारी संजय दैने ने दी।

आज से नामांकन दाखिल : भारत चुनाव आयोग ने गड़चिरोली-चिमूर संसदीय क्षेत्र के लिए आम चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की है। इसके अनुसार जिला चुनाव विभाग की ओर से लोकसभा चुनाव की सूचना बुधवार, 20 मार्च को जारी की जाएगी। इसी दिन से आगामी 27 मार्च की कालावधि में सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक चुनाव के लिए इच्छूक प्रत्याशी अपने नामांकन दाखिल कर सकेंगे। इस प्रक्रिया के लिए जिला चुनाव विभाग ने जिलाधिकारी कार्यालय में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना कर दी है। 28 मार्च की सुबह 11 बजे प्राप्त नामांकनों की छाननी प्रक्रिया संपन्न होगी। वहीं 30 मार्च की दोपहर 3 बजे तक नामांकन पीछे लिये जा सकेंगे। आगामी 19 अप्रैल को मतदान की प्रक्रिया संपन्न होगी। गड़चिरोली-चिमूर संसदीय क्षेत्र में शामिल आमगांव, आरमोरी, गड़चिरोली,

अहेरी विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान की प्रक्रिया संपन्न होगी। जबकि ब्रह्मपुरी और चिमूर विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 से शाम 6 बजे की कालावधि में मतदान होगा। 4 जून को मतगणना की प्रक्रिया संपन्न होगी। उक्ताशय की जानकारी गड़चिरोली के जिलाधिकारी और जिला चुनाव निर्णय अधिकारी संजय दैने ने दी है।

Created On :   20 March 2024 10:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story