लापरवाही: काम पर लौटे आंगनवाड़ी कर्मचारी, आंगनवाड़ी में परोसी गई खिचड़ी में निकले कीड़े-बाल

  • एटापल्ली में बच्चों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़
  • बाल विकास प्रकल्प कार्यालय की कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवाल
  • अभिभावकों ने जताई आपत्ति, कार्रवाई करने की मांग

डिजिटल डेस्क, एटापल्ली (गड़चिरोली)। लगातार 52 दिन की हड़ताल के बाद गत एक सप्ताह से आंगनवाड़ी सेविकाएं अपने केंद्र में पहुंचने से अब लाभार्थी नौनिहालों समेत गर्भवती माताओं को पोषाहार मिलने लगा है। लेकिन पोषाहार के वितरण में आज भी कोई सुधार होता नजर नहीं आ रहा है। कुपोषण नियंत्रण के साथ बाल मृत्यु और माता मृत्यु के प्रमाण को कम करने के लिए बांटा जा रहा पोषाहार आज भी निम्न स्तर का ही दिखायी पड़ रहा है। एक ऐसा ही मामला मंगलवार,6 फरवरी की सुबह एटापल्ली नगर पंचायत के तहत आनेवाले आंगनवाड़ी केंद्र में उजागर हुआ। यहां छोटे बच्चों को बांटी जा रही खिचड़ी में कीड़े के साथ लंबे बाल दिखायी देने से अब अभिभावकों में रोष व्यक्त होने लगा है। इस मामले की कड़ी जांच कर दोषियों पर सख्त कार्रवाई करने की मांग अभिभावकों ने की है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आदिवासी बहुल गड़चिरोली जिले में कुपोषण के साथ बाल और मातामृत्यु का प्रमाणकम होने का नाम नहीं ले रहा है। इसी प्रमाण को कम करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार ने विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरू कर आंगनवाड़ी केंद्र के माध्यम से छोटे बच्चों के साथ गर्भवती माताओं को पोषण आहार वितरित करने की योजना आरंभ की है। ग्रामीण और नगर पंचायत, नगर परिषद क्षेत्र में शुरू आंगनवाड़ी केंद्र से यह पोषाहार बांटा जा रहा है। एटापल्ली शहर में नगर पंचायत के तहत आंगनवाड़ी केंद्र शुरू होकर यहां भी हर दिन बच्चों को खिचड़ी के साथ विभिन्न प्रकार का पोषाहार वितरित किया जा रहा है।

इस केंद्र के तहत एटापल्ली, एटापल्ली टोला,जीवनगट्‌टा, कृष्णार, मरपल्ली, वासामुंडी आदि गांवों का समावेश है। लेकिन हर आए दिन पोषाहार में खामियां देखी जा रही हैं। मंगलवार की सुबह वितरित की गई खिचड़ी में छोटे कीड़े पाए गए। साथ ही यह खिचड़ी आधी कच्ची थी। वहीं इसमें लंबे बाल भी पाए गए। इस आंगनवाड़ी केंद्र में पोषाहार का कार्य पंदेवाही गांव के बालाज महिला बचत समूह को सौंपा गया है। इसी बचत समूह की महिलाएं हर दिन पोषाहार पकाकर आंगनवाड़ी केंद्र में पहुंचाती हंै। लेकिन पोषाहार में कीड़े पाए जाने से एक बार फिर नौनिहालों के स्वास्थ्य के साथ लापरवाही बरतने का मामला उजागर हुआ है। इस मामले की कड़ी जांच कर संबंधितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग एटापल्ली के अभिभावकों द्वारा की जा रहीं है।

Created On :   7 Feb 2024 11:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story