आक्रोश: गुस्साए ग्रामीणों और सरपंचों ने जिलाधिकारी कार्यालय पर निकाला मोर्चा

गुस्साए ग्रामीणों और सरपंचों ने जिलाधिकारी कार्यालय पर निकाला मोर्चा
  • कोनसरी परियोजना में स्थानीय बेरोजगारों के साथ अन्याय का आरोप
  • परप्रांतीयों को रोजगार देने से पनप रहा रोष

डिजिटल डेस्क, चामोर्शी (गड़चिरोली)। लॉयड्स मेटल्स एंड एनर्जी लिमिटेड कंपनी ने तहसील के ग्राम कोनसरी में लोह परियोजना प्रस्तावित की है। इस परियोजना का कार्य आरंभ भी किया गया है। राज्य सरकार ने इस परियोजना के माध्यम से क्षेत्र के 10 हजार सुशिक्षित बेरोजगारों को स्थायी रोजगार दिलाने का आश्वासन दिया है। मात्र कंपनी द्वारा स्थानीयों के साथ सौतेला व्यवहार कर बाहरी राज्यों के युवाओं को इस परियोजना में रोजगार दिया जा रहा है। इस बात से संतप्त ग्रामीणों, सुशिक्षित बेरोजगारों अौर क्षेत्र के ग्राम पंचायतों के पदाधिकारियों ने गड़चिरोली पहुंचकर जिलाधिकारी कार्यालय पर दस्तक दी। दिए गए आश्वासन के तहत आगामी 15 दिनों में स्थानीयों को रोजगार उपलब्ध न कराने पर आष्टी-चामोर्शी महामार्ग के चित्तरंजनपुर गांव में रास्ता रोको आंदोलन किया जाएगा। ऐसी चेतावनी भी जिलाधिकारी को सौंपे गये ज्ञापन के माध्यम से दी गयी है।

ज्ञापन में कोनसरी क्षेत्र के दुर्गापुर, अड्याल, गणपुर, वायगांव, मुधोली, चक नंबर 2, मुधोली रिठ, हलदीमाल आदि गांवों के नागरिकों ने बताया कि, कोनसरी लोह परियोजना आरंभ होते ही उक्त ग्रापं के तहत आने वाले दर्जनों गांवों के नागरिकों को प्रदूषण का सामना करना पड़ेगा। यह सभी गांव परियोजना स्थल से मात्र 10 किमी की दूरी पर बसे हुए हैं। परियोजना प्रबंधन की ओर से क्षेत्र के ग्रापं में पत्र देकर रोजगार के लिए सुशिक्षित बेरोजगारों की सूची मंगवाई गयी।

पत्र के आधार पर सभी ग्रापं ने अपने-अपने गांवों के बेरोजगारों की सूची कंपनी के अधिकारियों को सौंपी। लेकिन 6 माह की कालावधि बीत जाने के बाद भी अब तक किसी भी बेरोजगार को रोजगार उपलब्ध नहीं हुआ है। वहीं वर्तमान में बाहरी राज्यों के युवाओं को इस परियोजना में रोजगार दिया जा रहा है। फलस्वरूप स्थानीय लोगों में कंपनी की नीति के खिलाफ तीव्र असंतोष व्यक्त किया जा रहा है। इस परियोजना के चलते आष्टी-अड्याल-चामोर्शी महामार्ग पर ट्रकों की यातायात बढ़ गई है। यातायात बढ़ने के कारण सड़क हादसों का प्रमाण भी बढ़ गया है। आगामी 15 िदनों के भीतर क्षेत्र के बेरोजगारों को परियोजना में रोजगार उपलब्ध नहीं कराया गया तो इसी महामार्ग के चित्तरंजनपुर गांव में रास्ता रोको आंदोलन किया जाएगा। ऐसी चेतावनी ज्ञापन के माध्यम से दी गयी है। इस समय सरपंच सुधाकर गद्देवार, उपसरपंच निकेश गद्देवार, स्वाति टेकाम, सोनी मंडल, अश्विनी कुमरे, मंगलदास आत्राम, लक्ष्मण नर्मलवार, दिनेश मंडल, जीवनदास भोयर समेत क्षेत्र के सुशिक्षित बेरोजगार और नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Created On :   13 Oct 2023 9:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story