सतना: डीजीसीए से लाइसेंस मिलने के बाद उतर सकेंगे 19 सीटर विमान

डीजीसीए से लाइसेंस मिलने के बाद उतर सकेंगे 19 सीटर विमान
  • एयर स्ट्रिप अब बनेगा एयरपोर्ट
  • एएआई भोपाल की देखरेख में चल रहा निर्माण का काम
  • इस काम के लिए 30 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया

डिजिटल डेस्क,सतना। विंध्य की औद्योगिक राजधानी कहे जाने वाले सतना के लिए एक अच्छी खबरा है। द्वितीय विश्वयुद्व के दौरान शहर के कोलगवां में बनी एयर स्ट्रिप को अब टू बी कैटेगरी के एयरपोर्ट के तौर पर विकसित किए जाने का काम एयरपोर्ट अथॉरर्टी ऑफ इंडिया(एएआई) ने शुरू कर दिया है। डीजीसीए (डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन) और बीसीएसी (ब्यूरो ऑफ सिविल एवीएशन सिक्योरटी) से अनुमति के बाद यहां से 19 सीटर विमानों का परिचालन हो सकेगा।इस काम के लिए 30 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया जिसे 6 माह में पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है।

जानकारी के मुताबिक सतना एयर स्ट्रिप को टूबी कैटेगरी एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जा रहा है। शुरूआती चरण में एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए उसके चारों तरफ की बाउंड्रीवॉल की हाइट 8 फीट करने के साथ उसमें डेढ़ फीट ओवर हैंग लगाया जा रहा है। परिसर के अंदर ही टारमिनल बिल्डिंग, फायर एंड रेसक्यू डिपार्टमेंट, एटीसी टॉवर, सिक्योरटी एवं सेफ्टी, कूलिंग एवं फायर पिट के निर्माण के अलावा एयरस्ट्रिप के रनवे को बेहतर बनाया जाएगा। एक तरह से एयरपोर्ट से संबंधित सभी तरह के पैरामीटर्स को ध्यान में रखते हुए यात्री सुविधाओं का भी विस्तार किया जाएगा। सतना एयर स्ट्रिप को एयरपोर्ट के तौर पर विकसित किए जाने का कार्य एएआई भोपाल के अधिकारियों के देखरेख में हो रहा है। इसके लिए प्रबंधक अभियांत्रिकी अधिकारी की नियुक्ति भी का जा चुकी है। एएआई भोपाल की टीम करीब तीन माह एयर स्ट्रिप का सर्वे का काम किया था। कार्य प्रारंभ करने पर नए सिरे से योजना के मुताबिक होने वाले निर्माण के लिए एक बार फिर से ग्राउंड सर्वे किया जा रहा है।

डीजीसीए जारी करेगा लाइसेंस

सतना एयर स्ट्रिप को टू बी कैटेगरी का एयरपोर्ट बनने के बाद उसमें 19 सीटर हवाई जहाज का परिचालन करना इतना आसान नहीं है। इसके लिए एएआई को डीजीसीए और बीसीएसी के कड़े मापदंडों पर खरा उतरना होगा। डीजीएसीए एयरपोर्ट का निरीक्षण करेगा, इसके बाद हवाई जहाज के परिचालन का लाइसेंस जारी करेगा। इसी तरह सुरक्षा के मापदडों के लिए बीसीएसी के द्वारा जांच पड़ताल की जाएगी। सुरक्षा मापदंडों पर खरा उतरने के बाद सतना एयरपोर्ट में हवाई जहाज के परिचालन किया जा सकेगा।

Created On :   8 Jan 2024 11:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story