प्लेटफाॅर्म में बंद पड़ी एटीवीएम, कर्मचारियों की भी तैनाती नहीं

प्लेटफाॅर्म में बंद पड़ी एटीवीएम, कर्मचारियों की भी तैनाती नहीं
टिकट बुकिंग के लिए लोगों को राहत देने वाली मशीनों का रखरखाव तक नहीं, काउंटरों पर लग रही यात्रियों की भीड़

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

रेलवे प्रशासन द्वारा लोगों को रेल टिकट आसानी से उपलब्ध कराने प्लेटफाॅर्मों में आटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) मशीनें लगाई हैं, मगर यह लोगों के लिए राहत वाली साबित नहीं हाे रही हैं। पिछले कुछ समय से प्लेटफाॅर्म क्रमांक-एक में लगी एटीवीएम मशीनें बंद होने से लोगों को टिकट सुविधा मुहैया नहीं हाे पा रही है। इतना ही नहीं इस मशीन में नियमित रूप से कर्मचारियों को तैनात नहीं किए जाने से यह समस्या सामने आ रही है। जिसके चलते बुकिंग काउंटरों में यात्रियों की भीड़ लग रही है।

जानकारों के अनुसार रेल प्रशासन द्वारा मुख्य स्टेशन के प्लेटफाॅर्म में यह मशीनें इसलिए लगाई गई हैं ताकि यात्रियों को टिकट के लिए बुकिंग काउंटरों में लाइन में न लगना पड़े। साधारण दर्जे की टिकट के लिए लगने वाली भीड़ इस मशीन के जरिए आसानी से टिकट प्राप्त कर सके। इस मशीन से टिकट का वितरण करने के लिए रेलवे द्वारा बाकायदा कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है।

महीनों से बंद है यह मशीन

सूत्र बताते हैं कि प्लेटफाॅर्म क्रमांक-एक में लगी एटीवीएम मशीन महीनों से बंद है। इस ओर स्टेशन के जिम्मेदार अधिकारी भी ध्यान नहीं दे रहे हैं। बताया जाता है कि एटीवीएम में टिकट वितरण के लिए बाकायदा रेल कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई जाती थी मगर अब यहाँ कोई कर्मचारी भी नजर नहीं आता है।

तीन शिफ्टों में हो ड्यूटी

जानकारों का यह भी कहना है कि टिकट वितरण कार्य के लिए प्लेटफाॅर्म में खोले गए बुकिंग काउंटरों में तीन शिफ्टाें में कर्मचारियाें की ड्यूटी लगती है। मगर एटीवीएम मशीन में एक शिफ्ट में भी कर्मचारी तैनात नहीं हो रहा है। लोगों का मानना है कि इस मशीन के लिए भी तीन शिफ्टों में कर्मचारियों को तैनात किया जाए ताकि लोगों को आसानी से टिकट मिल सके।

Created On :   17 July 2023 8:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story