साधारण सभा: पार्षद मद को लेकर सत्ता पक्ष के साथ विपक्ष के पार्षद भी धरने पर बैठे

साधारण सभा: पार्षद मद को लेकर सत्ता पक्ष के साथ विपक्ष के पार्षद भी धरने पर बैठे
चिकित्सा भत्ता व महँगाई भत्ता, पेंशनर्स के लिए महँगाई राहत सहित 36 प्रस्तावों को मंजूरी

डिजिटल डेस्क जबलपुर। नगर निगम की साधारण सभा की बैठक में गुरुवार को पार्षद मद को लेकर जमकर बवाल हुआ। पार्षद मद को सशर्त मंजूरी दिए जाने के विरोध में सत्ता पक्ष और विपक्ष के पार्षद एक साथ निगमाध्यक्ष की आसंदी के सामने धरने पर बैठ गए। इस दौरान पार्षदों ने जमकर नारेबाजी की। इसके बाद जाकर पार्षद मद के काम पार्षदों की मर्जी के अनुसार कराए जाने को स्वीकृति दी गई। बैठक में सफाई ठेके की निविदा बुलाने, विभिन्न चौराहों का नामकरण, पटाखा व्यापारियों के लिए भूमि आवंटन, कर्मचारियों का चिकित्सा भत्ता व महँगाई भत्ता, पेंशनर्स के लिए महँगाई राहत सहित 36 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। बैठक में मानस भवन के शुल्क में महापौर और निगमाध्यक्ष के लिए 15-15 दिन छूट दिए जाने का प्रस्ताव पारित किया गया। शुक्रवार 12 जनवरी को भी सुबह 11 बजे से साधारण सभा की बैठक आयोजित की जाएगी।

गुरुवार सुबह 11.30 बजे सदन की बैठक शुरू होते ही नेता प्रतिपक्ष कमलेश अग्रवाल ने कहा कि जब तक पार्षद मद के 60-60 लाख रुपए रिलीज करने पर निर्णय नहीं हो जाता, तब तक बैठक आगे नहीं बढ़ेगी। महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने भी नेता प्रतिपक्ष की माँग का समर्थन किया। इस पर निगमायुक्त प्रीति यादव ने कहा कि निगम की आर्थिक हालत खराब है, इसलिए पार्षद मद की राशि रिलीज कर पाना संभव नहीं है। इसके बाद सदन में हंगामा शुरू हो गया। इसके बाद महापौर, निगमाध्यक्ष, नेता प्रतिपक्ष और निगमायुक्त की बैठक हुई। बैठक में निगमायुक्त ने यह शर्त रख दी कि पार्षद मद के एक-एक लाख के 10 प्रस्ताव लिए जाएँगे। इसके बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष के पार्षदों ने सदन में मिलकर धरना दे दिया। पार्षद मद के प्रस्ताव पार्षदों की मर्जी के अनुसार स्वीकृत करने की शर्त पर मामला शांत हुआ।

गुरुवार सुबह साधारण सभा की बैठक शुरू होते ही निगमाध्यक्ष रिकुंज विज ने 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सदन की ओर से बधाई प्रेषित की है। उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, कैबिनेट मंत्री राकेश सिंह समेत अन्य विधायकों को सदन की ओर से शुभकामनाएँ दीं। सदन की ओर से पहली महिला निगमायुक्त प्रीति यादव का स्वागत किया गया।

जल्द शुरू हो पार्षद मद के 50-50 लाख के काम

महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने कहा कि उन्होंने नेता प्रतिपक्ष के साथ मिलकर पार्षद मद के विकास कार्य शुरू किए जाने की माँग आसंदी से की थी। शहर में विकास के कार्य नहीं रुकेंगे। पार्षद मद के 50-50 लाख रुपए के काम जल्द शुरू किए जाने चाहिए।

शव वाहन के लिए बने शेड

नेता प्रतिपक्ष कमलेश अग्रवाल ने कहा कि जैन समाज के शव वाहन को खड़ा करने के लिए रानीताल मुक्तिधाम में शेड का निर्माण किया जाए। उन्होंने एसबीआई चौक के पास स्थित पार्क में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा स्थापित करने और एलआईसी के समीप स्थित पार्क का नामकरण शिवाजी पार्क करने की माँग की है।

स्वच्छता के लिए नागरिकों का सहयोग जरूरी

बरगी विधायक नीरज सिंह गुरुवार को नगर िनगम सदन पहुँचे। उन्होंने कहा कि शहर को स्वच्छ करने हेतु सभी नागरिकों का सहयोग जरूरी है।

ठेकेदार को आत्महत्या के लिए मजबूर करने वालों पर हो कार्रवाई

भाजपा पार्षद दामोदर सोनी और जीतू कटारे ने सफाई ठेकेदार को आत्महत्या के लिए मजबूर करने के मामले को सदन में उठाया। उन्होंने कहा कि इस मामले में दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की जाए।

Created On :   11 Jan 2024 6:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story