बढ़ी सुविधा: खजुराहो को मिली वंदे भारत ट्रेन की सौगात, अब बदलेगी बुंदेलखंड की तस्वीर

खजुराहो को मिली वंदे भारत ट्रेन की सौगात, अब बदलेगी बुंदेलखंड की तस्वीर
  • वंदे भारत से बुंदेलखंड की तस्वीर बदलेगी
  • खजुराहो को मिली सौगात, बढ़ी सुविधा

डिजिटल डेस्क, अजीत कुमार/खजुराहो। लोक सभा चुनाव से ठीक पहले हेरिटेज सिटी खजुराहो हाई स्पीड रेल सुविधा से जुड़ गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ऑनलाइन खजुराहो- हजरत निजामुद्दीन वंदे भारत सहित 10 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर स्थानीय सांसद और मध्यप्रदेश भाजपा के अध्यक्ष बीडी शर्मा विशेष रूप से मौजूद थे। खजुराहो- निजामुद्दीन वंदे भारत ट्रेन के चलने से दिल्ली और ताज नगरी आगरा का दीदार करने वाले देशी-विदेशी पर्यटक अब कम समय में खजुराहो तक पहुंच सकेंगे। खजुराहो में हवाई सेवाओं की कमी के मद्देनजर वंदे भारत की सौगात विशेष महत्व रखती है। यह ट्रेन मध्यप्रदेश के खजुराहो, छतरपुर, टीकमगढ़, ललितपुर, झांसी और ग्वालियर, आगरा कैंट होते हुए हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। बीडी शर्मा ने कहा कि यह मात्र तीन की सुविधा नहीं है, बल्कि यह विकास के नए आयाम खड़े करेगी। खजुराहो से वंदे भारत की शुरुआत बुंदेलखंड में नए औद्योगिक विकास को गति देगी।

सप्ताह में छह दिन चलेगी वंदे भारत

खजुराहो से निजामुद्दीन के बीच इस ट्रेन का संचालन 15 मार्च से सोमवार को छोड़कर बाकी छह दिन होगा। इस ट्रेन का अभी तक किराया घोषित नहीं हुआ है। यह ट्रेन सुबह छह बजे हजरत निजामुद्दीन से चलेगी और लगभग 8 घंटे में 667 किलोमीटर की दूरी तय कर खजुराहो पहुंचेगी। दूसरी ट्रेनों से यह दूरी तय करने में 11-12 घंटे लगते हैं।

पर्यटन और उद्योग को मिलेगा बढ़ावा : वीरेंद्र कुमार

अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित केसरिया रंग की इस ट्रेन के संचालन से आगरा और खजुराहो में पर्यटकों की आमद बढ़ेगी। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने दैनिक भास्कर को बताया कि वंदे भारत ट्रेन बुंदेलखंड क्षेत्र में पर्यटन और उद्योग को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा कि आज़ादी के बाद रेल सुविधाओं से वंचित बुंदेलखंड इलाके में मोदी सरकार के आने के बाद बुनियादी सुविधाओं का तेजी से विकास हुआ है। वंदे भारत के अलावा कई ट्रेनें चलाई गईं और कई राष्ट्रीय राजमार्गों का भी अच्छा विकास हुआ। प्रधानमंत्री के सर्वव्यापी और सर्वसमावेशी विकास के विजन के चलते अब इस इलाके में भी चौतरफा विकास के दरवाजे खुलने लगे हैं। उन्होंने कहा कि चाहे पर्यटन का क्षेत्र हो, पीतल का काम हो या फिर खेती-किसानी हो, हर क्षेत्र विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है। परिवहन सुविधाओं के विकास के चलते बुंदेलखंड के कृषि उत्पाद अब सीधे दक्षिण भारत तक पहुंच रहे हैं।

Created On :   12 March 2024 1:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story