मुंबई: रे रोड में तैयार हो रहा मुंबई का पहला केबल स्टे ब्रिज, 5 महीने में होगा पूरा

रे रोड में तैयार हो रहा मुंबई का पहला केबल स्टे ब्रिज, 5 महीने में होगा पूरा
  • 70 फीसदी हो चुका है काम
  • 5 महीने में हो जाएगा पूरा
  • शहर में बनाया जाना है 10 केबल स्टे ब्रिज

डिजिटल डेस्क, मुंबई, सुजीत गुप्ता | मुंबई में रेल लाइन के ऊपर से गुजरने वाले खतरनाक पुलों की जगह पर इन दिनों केबल स्टे ब्रिज निर्माण का काम चल रहा है। इन ब्रिजों को मुंबई की बढ़ती ट्रैफिक समस्या को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जा रहा है। वर्तमान में रे रोड, दादर तिलक पुल और भायखला में केबल स्टे पुल का निर्माण तेजी से चल रहा है। अब तक रे रोड में तैयार हो रहे केबल स्टे ब्रिज का निर्माण 70 फीसदी पूरा हो चुका है। योजना के मुताबिक सब कुछ ठीक रहा तो जून 2024 तक मुंबई का पहला केबल स्टे ब्रिज रे रोड में बनकर तैयार हो जाएगा।

महाराष्ट्र रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एमआरआईडीसी) अधिकारियों के अनुसार रे रोड, भायखला और दादर तिलक ब्रिज का निर्माण तेजी से हो रहा है। रे रोड केबल स्टे ब्रिज के सभी बुनियादी ढांचों का निर्माण पूरा हो चुका है। गर्डर और सुपर स्ट्रक्चर को लॉन्च करने का काम प्रगति पर है। 70 फीसदी पीलोन (खंभा) तैयार हो चुका है। एमआरआईडीसी के अनुसार 14 फरवरी 2022 को शुरू हुए रे रोड केबल स्टे ब्रिज का निर्माण जून 2024 तक पूरा हो जाएगा।

पुल की विशेषता

कुल लागत: 145 करोड़ रुपए

स्टे ब्रिज की लंबाई: 385 मीटर

कुल लेन: दो डाउन रैंप के साथ 6 लेन

मनपा-एमआरआईडीसी समझौता

मुंबई में एमआरआईडीसी को पुराने ब्रिजों की जगह पर नए ब्रिज निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गई है। एमआरआईडीसी ने मुंबई और उपनगरीय क्षेत्र में 11 रोड ओवर ब्रिज और एक रोड अंडर ब्रिज निर्माण के लिए 14 जुलाई 2020 को मनपा के साथ समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है।

सीमा विवाद से छुटकारा

रेलवे ट्रैक के ऊपर पुल निर्माण को लेकर हमेशा रेलवे और मनपा के बीच सीमा विवाद का मामला सामने आता रहा है। इसे टालने के लिए साल 2017 में महाराष्ट्र रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (एमआरआईडीसी) की स्थापना की गई थी। राज्य सरकार और रेलवे, ब्रिज निर्माण के लिए 50:50 राशि देती है।

10 पुलों का निर्माणकार्य

मुंबई उपनगरीय रेल मार्ग के ऊपर 10 ब्रिज तैयार किए जाएंगे। इनमें भायखला स्थित ओलिवेंट ब्रिज, महालक्ष्मी (सात रास्ता), आर्थर रोड ब्रिज, घाटकोपर, लोअर परेल, बेलासिस रोड, गार्डन ब्रिज, तिलक ब्रिज, रे रोड ब्रिज, करी रोड आदि का समावेश है। इसके अलावा माटुंगा लेबर कैंप स्थित सबवे निर्माण कार्य की भी योजना एमआरआईडीसी की है।

Created On :   21 Jan 2024 10:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story