वायब्रेंट गुजरात सम्मेलन: नवीकरणीय ऊर्जा के जरिए गुजरात की आधी बिजली जरूरत पूरी करने में मदद करेगी रिलायंस- अंबानी

नवीकरणीय ऊर्जा के जरिए गुजरात की आधी बिजली जरूरत पूरी करने में मदद करेगी रिलायंस- अंबानी
  • वायब्रेंट गुजरात सम्मेलन में बोले रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया
  • ओलंपिक दावेदारी को समर्थन
  • गुजरात की आधी बिजली जरूरत पूरी करने में मदद करेगी रिलायंस

डिजिटल डेस्क, मुंबई, गांधीनगर। उद्योगपति मुकेश अंबानी ने बुधवार को कहा कि उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज नवीकरणीय ऊर्जा के जरिए गुजरात की आधी बिजली जरूरत पूरी करने में मदद करेगी। इसके लिए जामनगर में रिलायंस 5 हजार एकड़ में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स का विकास कर रही है। उन्होंने कहा कि ग्रीन एनर्जी क्षेत्र में रिलायंस अगले दस साल निवेश करेगा।

2030 तक गुजरात की ग्रीन एनर्जी खपत का लगभग आधा हिस्सा रिलायंस उत्पादित करेगी। गांधीनगर में वायब्रेंट गुजरात सम्मेलन को संबोधित करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि 10 वर्ष में रिलायंस ने देश में करीब 12 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है। इसमें से एक तिहाई से अधिक का निवेश अकेले गुजरात में किया गया है। उन्होंने कहा की निवेश से ग्रीन एनर्जी क्षेत्र में रोजगार अवसर बढ़ेंगे।

ओलंपिक दावेदारी को समर्थन

अंबानी ने कहा कि 2036 ओलंपिक के लिए भारत की दावेदारी के लिए रिलायंस तथा रिलायंस फाउंडेशन गुजरात में कई अन्य साझेदारों के साथ मिलकर शिक्षा, खेल और कौशल के बुनियादी ढांचे में सुधार करेंगे जो विभिन्न खेलों में कल के चैंपियन तैयार करेगा। अंबानी ने कहा, ‘ दुनिया की कोई भी ताकत भारत को 2047 तक 35,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने से नहीं रोक सकती। मुझे लगता है कि अकेले गुजरात ही तब तक 3,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

Created On :   10 Jan 2024 4:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story