शिक्षा: जिला परिषद शिक्षा विभाग को मिलेंगे 345 नए शिक्षक, रिक्त पदों की दिक्कत होगी दूर

जिला परिषद शिक्षा विभाग को मिलेंगे 345 नए शिक्षक, रिक्त पदों की दिक्कत होगी दूर
  • दस्तावेजों की छानबीन के बाद शुरू होगी प्रक्रिया
  • जिला परिषद की हैं 1515 शालाएं
  • 900 रिक्त पदों से शिक्षा पर हो रहा असर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिला परिषद में शिक्षकों के रिक्त पदों पर नए शिक्षकों की भर्ती का इंतजार जल्द ही खत्म होनेवाला है। राज्य स्तर पर की गई शिक्षक भर्ती के पहले टप्पे (चरण) में 345 उम्मीदवार पात्र ठहराए गए। उनके दस्तावेजों की पड़ताल चल रही है। चार-पांच दिन में दस्तावेजों की पड़ताल पूरी हाेने के बाद समुपदेशन प्रक्रिया शुरू होगी। जिस स्कूल में पद रिक्त हैं, उस स्कूल का शिक्षकों को चयन करना होगा।

शिक्षकों के 900 से अधिक पद रिक्त : जिला परिषद के 1515 स्कूल है। 70 हजार से अधिक विद्यार्थी संख्या है। शिक्षकों के 900 से अधिक पद रिक्त हैं। राज्य स्तर पर शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन मंगवाए गए। रिक्त पदों के 70 फीसदी शिक्षक भर्ती करने की सरकार ने अनुमति दी है। नागपुर जिला परिषद ने 501 शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी किया। उसमें से पहले टप्पे में 345 पद भरने की प्रक्रिया की शुरुआत हुई है। गुरुवार से पात्र उम्मीदवारों के दस्तावेजों की पड़ताल आरंभ हुई है। जिला शिक्षण व प्रशिक्षण संस्था (डायट) में दस्तावेजों की पड़ताल चल रही है। पांच टीमें बनाई गई हैं। एक टीम में 4 सदस्यों का समावेश है। डायट के अधिव्याख्याता, जिप शिक्षण विस्तार अधिकारी, अधीक्षक आदि का समावेश है।

संविदा शिक्षकों का इंतजार होगा खत्म : शिक्षकों की भारी कमी के चलते नई नियुक्ति होने तक सेवानिवृत्त शिक्षकों को संविदा तत्व पर नियुक्ति की सरकार ने अनुमति दी थी। जिला परिषद ने उनकी नियुक्ति प्रक्रिया भी पूरी कर ली। इस बीच, पवित्र पोर्टल पर शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद संविदा शिक्षक नियुक्त करने का फरमान जारी किया गया। पवित्र पोर्टल से शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया आरंभ हो गई है। इसमें रिक्त रहनेवाले पदों पर संविदा शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो जाएगा। संविदा तत्व पर चयन किए गए शिक्षकों की नियुक्ति का इंतजार जल्द ही खत्म हो जाएगा।

Created On :   1 March 2024 7:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story