खुशखबरी: उपराजधानी में बन सकता है संयुक्त उड़ान केंद्र, शुरू करने का प्रस्ताव भेजा

उपराजधानी में बन सकता है संयुक्त उड़ान केंद्र, शुरू करने का प्रस्ताव भेजा
  • ‘इशान’ के लिए सलाहकार कंपनी नियुक्त
  • दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में 4 फ्लाइट इन्फॉर्मेशन रीजन
  • अत्याधुनिक तकनीक से होगा सुसज्जित

डिजिटल डेस्क, नागपुर। देश के चारों विमान उड़ान केंद्राें (फ्लाई इन्फॉर्मेशन रीजन) को मिलाकर एक संयुक्त केंद्र शुरू करने का प्रस्ताव भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के पास विचाराधीन है। सूत्राें से पता चला है कि इस संयुक्त केंद्र का निर्माण उपराजधानी में किया जा सकता है। यदि ऐसा हो जाता है तो भविष्य में देश के हवाई विमान क्षेत्र का नियंत्रण नागपुर से होने लगेगा।

स्थिति में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में 4 फ्लाइट इन्फॉर्मेशन रीजन हैं। यदि चारों को केंद्रों को मिला दिया जाता है, तो हवाई यात्रा और भी सुरक्षित हो जाएगी। उसी प्रकार इससे कार्बन फुटप्रिंट में कमी आएगी, दो उड़ानों के बीच समय का अंतर कम होगा, विमानों को ऐसे मार्ग उपलब्ध कराए जा सकेंगे, जिससे ईंधन की बचत की जा सकेगी। इस पर एएआई विचार कर रहा है। यदि इसे मंजूरी मिल जाती है तो नागपुर में इंडियन सिंगल स्कॉय हार्मोनाइज्ड एटीएम (इशान) कार्यान्वित होगा। एएआई भी इस केंद्र के लिए विस्तृत रिपोर्ट बनाने के लिए तैयार है।

अत्याधुनिक तकनीक से होगा सुसज्जित

सूत्रों ने बताया कि एएआई इस केंद्र को अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्ज बनाएगा। पश्चिमी प्रशांत महासागर से लगे क्षेत्रों के बीच भारत हवाई सेवा प्रदान करनेवाला प्रमुख देश है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई स्थित 4 उड़ान सूचना केंद्र और गुवाहाटी के उप-उड़ान सूचना केंद्र की मदद से भारत 2.8 दस लाख स्क्वेयर नॉटिकल माइल्स हवाई क्षेत्र को नियंत्रित करता है।

देश में उड़ानों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में सुरक्षा, हवाई क्षेत्र क्षमता, एयरपोर्ट की सीमा, संसाधनों का व्यवस्थापन और पर्यावरण विषयक चिंता जैसी चुनौतियां इस क्षेत्र के सामने है। यदि एक जगह पर संयुक्त केंद्र शुरू किया जाता है, तो इन सब चुनौतियों से निपटा जा सकेगा।

‘इशान’ के लिए सलाहकार कंपनी नियुक्त

इंडियन सिंगल स्कॉय हार्मोनाइज्ड एटीएम (इशान) के क्रियान्वन के लिए सलाहकार कंपनी की नियुक्ति की जा चुकी है। इस तरह के केंद्र बनाना व्यावहारिक है या नहीं, इसका अध्ययन यह कंपनी करेगी। इसमें कुछ अंतरराष्ट्रीय स्तर की संस्थाओं की भी मदद ली जाएगी।

Created On :   5 April 2024 7:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story