comScore

अनूपपुर में मिले 15 कोरोना पॉजिटिव - संभाग में कोरोना का हॉटस्पॉट बना पुष्पराजगढ़

अनूपपुर में मिले 15 कोरोना पॉजिटिव - संभाग में कोरोना का हॉटस्पॉट बना पुष्पराजगढ़

डिजिटल डेस्क अनूपपुर । जिले के पुष्पराजगढ़ में कोरोना के 15 नए मरीज मिले हैं। पिछले चार दिनों में यहां बेनीबारी और आसपास के गांव में 30 से ज्यादा कोरोना मरीज मिल चुके हैं। चिंता वाली बात यह है कि जो भी नए मरीज मिल रहे हैं, वे एक-दूसरे के संपर्क में आने के कारण संक्रमित हो रहे हैं। अब तक मिले अधिकतर मरीज बेनीबारी के किराना व्यवसायी के संपर्क वाले हैं। यह इलाका संभाग का पहला हॉट स्पॉट बनता जा रहा है। इसको देखते  हुए प्रशासन ने पुष्पराजगढ़ तहसील में पांच दिन का कफ्र्यू लगा दिया है।
 बेनीबारी ग्राम में किराना एवं हार्डवेयर व्यवसायी के प्राथमिक संपर्क में आने वालों की सूची जैसे-जैसे बढ़ रही है, करोना पॉजिटिव लोगों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि किराना व्यवसायी के संपर्क में कितने लोग आए थे। किराना व्यवसायी भी यह नहीं बता पा रहा है, जिसकी वजह से अब मैकलांचल के ग्रामों में मुनादी कराते हुए लोगों को स्वयं से आगे आकर जांच के लिए संदेश दिया जा रहा है। बुधवार की देर रात शासकीय मेडिकल कॉलेज शहडोल प्राप्त रिपोर्ट में 15 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।
7 पुरुष व आठ महिलाएं संक्रमित मिलीं
किराना एवं हार्डवेयर व्यवसायी के संपर्क में आने वाले लोगों की सूची तैयार कर उनके सैंपल शहडोल मेडिकल कॉलेज भेजे जा रहे हैं। बुधवार देर रात प्राप्त हुई 77 सैंपल की रिपोर्ट में 15 कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं। इनमें 7 पुरुष (तीन की उम्र 60 वर्ष और अन्य क्रमश: 78, 30, 22 और 55 वर्ष के हैं), जबकि 8 महिलाएं (उम्र क्रमश: 43 वर्ष, 65, 38, 76, 52, 31, 32 और 40 वर्ष शामिल हैं। ये सभी पुष्पराजगढ़ में पूर्व में प्राप्त कोरोना पॉजिटिव मरीजों के प्राथमिक संपर्क में थे। रिपोर्ट प्राप्त होते ही संक्रमितों को कोविड केयर सेंटर शिफ्ट कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार सभी का स्वास्थ्य स्थिर है। जिले में अब तक कोरोना के कुल 67 केस मिल चुके हैं, जो संभाग के तीनों जिलों में सबसे अधिक है। इनमें से 32 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं, जबकि जिले में कुल एक्टिव केस 35 हो गए हैं। 
27 जुलाई तक कफ्र्यू 
एसडीएम पुष्पराजगढ़ विजय डहेरिया ने बताया कि तेजी से बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए पुष्पराजगढ़ तहसील में 23 जुलाई से 5 दिन का कफ्र्यू घोषित कर दिया गया है। कफ्र्यू के दौरान कोई भी घर से बाहर नहीं निकल सकेगा। वहीं दोपहिया एवं चार पहिया वाहनों पर भी पूर्णत: प्रतिबंध लगाया गया है। मेडिकल स्टोर्स को प्रतिबंध से मुक्त रखा गया है। वहीं घर-घर दूध बांटने वाले भी सुबह 6 बजे से 9 बजे तक प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे।  इसके अलावा अति आवश्यक सेवाओं जैसे सब्जी, खाद्यान्न एवं फल की दुकानें दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक खुल सकेंगी। 
तीन नए कंटेनमेंट क्षेत्र  
बुधवार रात मिले 15 संक्रमितों में से 5 संक्रमित ग्राम बेनीबारी एवं 2 ग्राम गोंदा के निवासी हैं, जो पूर्व से कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित है। इसके अतिरिक्त 3 कोरोना पॉजिटिव ग्राम घोघरी, 2 ग्राम कछराटोला एवं 3 कोरोना पॉजिटिव मरीज ग्राम लीला के निवासी हैं। ग्राम घोघरी, कछराटोला एवं ग्राम लीला की व्यवहारिक सीमा को नया कंटेनमेंट जोन बनाया है।  

कमेंट करें
Dw7Uq