सजहा गोदाम में 30 हजार बोरी गेहूं में घुन, 1746 बोरी चावल मिला खराब

30 thousand bags of wheat minted in decorated warehouse, 1746 bags of rice found spoiled
सजहा गोदाम में 30 हजार बोरी गेहूं में घुन, 1746 बोरी चावल मिला खराब
सजहा गोदाम में 30 हजार बोरी गेहूं में घुन, 1746 बोरी चावल मिला खराब

डिजिटल डेस्क अनूपपुर । जिले के सजहा वेयर हाउस में भंडारित खाद्यान्न के खराब होने की शिकायत के बाद कमिश्नर के निर्देश पर एसडीएम अनूपपुर कमलेशपुरी सहित खाद्य विभाग की टीम ने 5 जुलाई खाद्यान्न की जांच की। गोदाम में भंडारित गेहूं, चावल, चना, मसूर, उड़द की जांच की गई, जिसमें चावल व गेहूं खराब व कीटयुक्त पाया गया। इस दौरान गेहूं के 13 एवं चावल का एक सैंपल भी लिया गया। 
 निरीक्षण के दौरान वेयर हाउस अनूपपुर शाखा प्रबंधक प्रीति शर्मा, एमपीएससीएससी के प्रदाय केन्द्र प्रभारी संतोष गर्ग सूचना के बाद भी उपस्थित नहीं हुए। जबकि मौके पर गोदाम प्रतिनिधि ने 3 जुलाई की स्थिति में गोदाम के आरंभिक स्कंध की जानकारी प्रस्तुत नहीं की। जांच में खाद्य विभाग के सहायक आपूर्ति अधिकारी वाईएस तिवारी, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी प्रदीप द्विवेदी व प्रदीप त्रिपाठी ने शामिल रहे। अधिकारियों ने मौका पंचनामा बनाते हुए प्रतिवेदन कलेक्टर को सौंपने की बात कही हैं।
गोदाम के 10 स्टेक में रखे गेहूं की जांच 
निरीक्षण के दौरान टीम ने सबसे पहले गोदाम क्रमांक 15बी में रखे 10 स्टेक गेहूं की जांच की गई। जांच में पूरा गेहूं घुना व कीटग्रस्त पाया गया, जिसे पूर्व की जांच में अंडर कवर होना बताया गया था। स्टेक क्रमांक 3 में 1828 बोरी, 4 में 2633 बोरी, 5 में 2630, 6 में 3240, 7 में 3147, 8 में 2792 तथा 9 से 11 तक 3240 बोरी एवं स्टेक 12 में 3120 बोरी गेहूं खराब पाया गया है। टीम में हर स्टेक से 2-2 नमूना सैम्पल तैयार किए एवं बोरियों की संख्या स्टेक कार्ड अनुसार दर्ज की गई है। इसी तरह गोदाम में रखे चावल की जांच में 1746 बोरी चावल पूरी तरह से खराब मिला। चावल की बोरियो में स्टेनसिल पर्ची भी नहीं थी, वहीं चावल तीन से चार वर्ष पुराना पाया गया।
चना एवं मसूर पर उपचार का दिखावा
गोदाम क्रमांक 15डी के 12 स्टेक को कीटोपचार कर अंडरकवर किया जाना पाया गया। इसमें 1 स्टेक में चना की 2265 बोरियां, 2 स्टेक में मसूर की 4758 बोरियां, 5 स्टेक में नया गेहूं व 4 स्टेक में पुराना गेहूं भंडारित होना मिला। उक्त सभी स्टेक में कीटोपचार कर अंडरकवर्ड होने से उनके सैम्पल नहीं लिए जा सके। वहीं पुरानी गेहूं के चारों स्टेक अधूरे पाए गए। इसके साथ ही गोदाम नं 15 ई में 12 स्टेकों में गेहूं भंडारित होना बताया गया एवं उनका कीटोपचार के लिए अंडरकवर किया गया था। विंध्या इरेक्टर्स गोदाम संयुक्त उपक्रम का गोदाम है, जिसे अब अपग्रेड करते हुए विभाग द्वारा पीईजी गोदाम बनाने की तैयारी की जा रही है।
इनका कहना है
सजहा गोदाम में खाद्यान्न के खराब होने की सूचना के बाद इस गोदाम से खाद्यान्न का परिवहन प्रतिबंधित कर दिया गया है। पीईजी गोदाम के लिए नागरिक आपूर्ति निगम के माध्यम से ही कार्रवाई होती है।
विपिन पटेल, जिला आपूर्ति अधिकारी अनूपपुर
गोदाम का निरीक्षण किया गया है, जहां गेहूं में घुन लगा हुआ पाया गया है। खाद्यान्न वितरण योग्य नहीं है, जिसका प्रतिवेदन कलेक्टर को सौंपा जाएगा।
कमलेश पुरी, एसडीएम अनूपपुर
 

Created On :   7 July 2020 9:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story