कतर, यूएस जैसे देशों से 7 लोग पहुंचे बालाघाट, 3 निगेविट, 4 की आज आएगी रिपोर्ट

7 people from countries like Qatar, US reached Balaghat, 3 negatives, 4 reports will come today
कतर, यूएस जैसे देशों से 7 लोग पहुंचे बालाघाट, 3 निगेविट, 4 की आज आएगी रिपोर्ट
प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, पॉजिटिव आने पर ही होंगे भर्ती, हर यात्री से संपर्क में है प्रशासन, घर के बाहर चस्पा की कतर, यूएस जैसे देशों से 7 लोग पहुंचे बालाघाट, 3 निगेविट, 4 की आज आएगी रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क बालाघाट। कोरोना के नए म्यूटेंट ओमिक्रॉन को लेकर जिलेभर में चेतावनी व अपील के बाद भी बेफिक्री देखी जा रही है। अब विदेश से 7 लोगों के बालाघाट जिले में पहुंचने की खबर है। जबकि, 4 लोगों के एक-दो दिन में बालाघाट आने की जानकारी मिली है। इनमें दो लोग वर्तमान में गोवा और दो मुंबई ठहरे हुए हैं। जानकारी के अनुसार, दो दिन पूर्व तीन लोग कतर से कटंगी पहुंचे थे, जबकि एक व्यक्ति अमेरिका से बालाघाट शहर पहुंचा है। रविवार को विदेशी यात्रा करके कुछ लोग वारासिवनी, बैहर और बिरसा पहुंचे हैं। खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। एक तरफ जहां प्रशासन ऐसे लोगों को ट्रैस कर उनकी निगरानी रखे हुए है, तो स्वास्थ्य विभाग आरटीपीसीआर जांच कराकर निगेटिव आने वालों को होम क्वारंटीन और पॉजिटिव आने वालों को अस्पताल में भर्ती कराने की तैयारी में है। अच्छी खबर यह है कि बालाघाट पहुंच चुके सातों लोगों में तीन की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि चार की आज रिपोर्ट आएगी।
सात दिन बाद फिर होगी आरटीपीसीआर जांच
जानकारी के अनुसार, जो चार लोग अभी बालाघाट नहीं पहुंचे हैं, उनसे विभाग लगातार संपर्क में है, जिनके बालाघाट पहुंचते ही आरटीपीसीआर जांच कराई जाएगी। साथ ही शासन के निर्देशानुसार, होम क्वारंटीन में रखा जाएगा। बताया गया कि जिन लोगों की जांच हो चुकी है, उनकी सात दिन बाद दोबारा आरटीपीसीआर जांच होगी व सात दिन फिर क्वारंटीन रहना होगा। यानी कुल 14 दिनों का क्वारंटीन पीरियड पूरा करना होगा। अगर रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो उनकी सेहत को देखते हुए अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा व जिनोम सिक्वेसिंग की जाएगी।
विदेश से आने वालों के लिए जांच-क्वारंटीन अनिवार्य
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज पांडेय ने बताया कि विदेश से आए सभी लोगों की सैंपलिंग के बाद होम क्वारंटीन रखा गया है। खतरे को देखते हुए विदेश से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को आरटीपीसीआर टेस्ट कराना अनिवार्य है। साथ ही ऐसे लोगों को सात दिन क्वारंटीन में भी रहना होगा। जनता से अपील की है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए घर से बाहर निकलने पर मास्क अवश्य लगाएं और दो गज की दूरी का पालन करें।
कितने, किस देश से कहां पहुंचे
- तीन लोग कटंगी निवासी हैं
- चार लोग वारासिवनी निवासी हैं
- दो लोग बिरसा के हैं
- 1-1 बैहर और बालाघाट निवासी हैं
- कतर से तीन लोग आए हैं
- मालदीव से दो लोग पहुंचे हैं।
- अमिरात से 4 लोग आए हैं।
- हांगकांग और अमेरिका से एक-एक शख्स आया है।
हाई रिस्क कंट्री से दो लोग पहुंचे बालाघाट
विदेश से आने वालों को दो कैटेगरी में बांटा गया है। पहला- हाई रिस्क कंट्री जिसमें ओमिक्रॉन के मामले में मिले हैं। दूसरा- लो रिस्क कंट्री, जहां ओमिक्रॉन नहीं मिला है। हाई रिस्क कंट्री अमेरिका व हांगकांग से एक-एक व्यक्ति बालाघाट पहुंचे हैं, जिन्हें होम क्वारंटीन रखा गया है। वहीं, राज्य शासन द्वारा प्रत्येक जिले को विदेश से आने वालों की सूची साझा की जा रही है। कोविड कंट्रोल रूम से सूची के आधार पर उनसे संपर्क कर लोकेशन पता की जा रही है। अगर कोई व्यक्ति बालाघाट पहुंचने वाला है या पहुंच चुका है, तो उनके सैंपल लेकर होम क्वारंटीन किया जा रहा है।
खतरे से निपटने बरती जा रही सावधानी
अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम ने बताया कि ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए प्रशासन द्वारा ऐसे लोगों पर स्वास्थ्य विभाग के साथ निगरानी रखी जा रही है। जल्द ही बॉर्डर पर विदेश ही नहीं दूसरे शहरों से आने वालों की स्क्रीनिंग की जाएगी। शासन के निर्देशानुसार, इंटरनेशनल फ्लाइट से बालाघाट आने वालों की जांच के बाद क्वारंटीन रखने की व्यवस्था की गई है। आवश्यकता पडऩे पर उन्हें अस्पताल में भी क्वारंटीन रखा जाएगा। घरों के सामने क्वारंटीन संबंधी सूचना चस्पा की जाएगी। निगरानी रखने प्रशासन निरंतर संपर्क में बना रहेगा।
इधर, बेफिक्री ऐसी कि मास्क-दूरी भूले
कोरोना के दो काल देख चुके लोगों की बेफिक्री अभी भी कायम है। बाजार, अस्पताल, बस स्टैंड ही नहीं शासकीय कार्यालयों में भी लोग मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों की अनदेखी कर रहे हैं। कलेक्ट्रेट स्थित राजस्व, पंजीयन, नगर पालिका सहित अन्य विभागों में आने वाले उपभोक्ता व हितग्राही ही नहीं यहां कार्य करने वाले कर्मचारी-अधिकारी भी मास्क पहनना मुनासिब नहीं समझ रहे हैं। कार्य के दौरान कई बार एक साथ आठ से दस दिन लोग जमा होकर कर्मचारी से बातचीत करते हैं। इस दौरान कुछ के चेहरे पर मास्क दिखे तो कई बिना मास्क के।

Created On :   6 Dec 2021 3:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story