नर्मदा के आंचल में गंदगी फैलाई तो होगी कार्रवाई-चौहान

Action will be spread if dirt spreads in Narmada region
नर्मदा के आंचल में गंदगी फैलाई तो होगी कार्रवाई-चौहान
नर्मदा के आंचल में गंदगी फैलाई तो होगी कार्रवाई-चौहान


डिजिटल डेस्क अनूपपुर। नर्मदा को स्वच्छ और निर्मल बनाए रखने के लिए इसके उद्गम स्थल अमरकंटक में पक्के निर्माणों पर रोक लगाई जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को अमरकंटक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि नर्मदा को सदानीरा बनाए रखने के लिए आवश्यक है कि अमरकंटक क्षेत्र में पक्के निर्माण कार्यों को प्रतिबंधित किया जाए। यहां किसी भी पक्के निर्माण की अनुमति ही न दी जाए। पक्के शासकीय भवनों का निर्माण भी न हो। सीएम ने यहां पवित्र नगरी में केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की प्रसाद योजना के अंतर्गत 49.98 करोड़ की लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास व मिनी स्मार्ट सिटी योजना के तहत 8.01 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण भी किया।
 सीएम ने कहा कि नर्मदा कल-कल कर बहती रहे, इसके लिए जंगल और मैदान को बचाना जरूरी है। इस नेक कार्य में सभी को सहयोग करना चाहिए। मुख्यमंत्री के साथ केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल व मप्र शासन की पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर भी मौजूद थीं।
कांच के पुल का प्रस्ताव-
कार्यक्रम के दौरान अनूपपुर कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर विदेशों की तर्ज पर सोनमूड़ा और कपिलधारा जलप्रपात में कांच का पुल बनाए जाने का प्रस्ताव भी रखा। उन्होंने कि इस तरह के पुल के निर्माण से सैलानी नर्मदा की वादियों का पूरा सौंदर्य अच्छे से देख सकेंगे। इसको लेकर केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि आप योजना को राज्य शासन के माध्यम से हम तक भेजें, हम उसे पूरा करेंगे।
जंगल में बनेंगी ध्यान कुटी-
सीएम ने कहा कि नर्मदा के उद्गम स्थल में बड़ा सुकून है। यहां जंगल के अंदर ध्यान कुटी बनाई जाएंगी। इन कुटियों में लोग आध्यात्मिक साधना कर सकेंगे। इससे पूर्व मंच से जब फूलमालाओं से सीएम के स्वागत के लिए आवाज दी गई तो उन्होंने माला पहनने से इंकार कर दिया। सीएम ने कहा कि यहां केवल मां नर्मदा का वंदन और सम्मान ही उचित है।
भास्कर की खबर को संज्ञान में लेकर दिए निर्देश -
सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) को लेकर दैनिक भास्कर में प्रकाशित खबर को संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर को मंच पर बुलाया। उन्होंने खबर का जिक्र करते हुए निर्देश भी दिए कि 6 महीने के अंदर एसटीपी का निर्माण कार्य पूरा हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि निर्माण में इस बात का विशेष ध्यान रखें कि एसटीपी से शुद्ध होकर निकलने वाले जल को सीधे नर्मदा में नहीं मिलाना चाहिए। इसका उपयोग पौधारोपण एवं पौधों की सिंचाई में किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि आश्रमों से भी इस संबंध में बात की जाए कि वहां से निकलने वाला निस्तारी पानी सीधे नर्मदा में न मिले। उन्होंने कटाक्ष भी किया कि लोग बात मानें तो ठीक... नहीं तो प्रदेश में तोडफ़ोड़ भी जारी है।
गोटेगांव में किया लोकार्पण-
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को नरसिंहपुर जिले के गोटेगांव भी पहुंचे। यहां उन्होंने नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने 90 करोड़ के विकास कार्यों के पूजन के साथ स्टेडियम का भी नेताजी सुभाषचंद्र के नाम पर नामकरण किया। वे यहां राष्ट्रीय कबड्डी प्रतियोगिता के आयोजन में शामिल होने आए थे।
 

Created On :   21 Jan 2021 5:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story