अमरकंटक सड़क चौड़ा करने के साथ बायपास भी बनाएँ तभी अनुमति, जनता को तब पूरी राहत मिलेगी

Amarkantak along with widening the road should also build a bypass, then only the public will get relief
अमरकंटक सड़क चौड़ा करने के साथ बायपास भी बनाएँ तभी अनुमति, जनता को तब पूरी राहत मिलेगी
अमरकंटक सड़क चौड़ा करने के साथ बायपास भी बनाएँ तभी अनुमति, जनता को तब पूरी राहत मिलेगी

बीच के हिस्से का टेण्डर निरस्त, जबलपुर से कबीर चबूतरा तक 190 किमी में चौड़ी होनी है सड़क, केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय की कमेटी के निर्देश
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
जबलपुर से अमरकंटक सड़क को छत्तीसगढ़ की सीमा कबीर चबूतरा तक चौड़ा किया जाना है। इसके  लिए चार अलग-अलग हिस्सों में काम होना है, इसमें बीच के हिस्से का निर्माण करने टेण्डर लोक निर्माण एनएच ने जारी कर दिया था, जिसको अब निरस्त कर दिया गया है। टेण्डर निरस्त करने की वजह यह है कि इस सड़क में बायपास के पूरे प्रावधानों का पालन नहीं हो रहा है।  केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय यह चाहता है कि डिण्डौरी के आगे सागर टोला से कबीर चबूतरा 45 किलोमीटर के करीब जो सड़क का पहला हिस्सा बनाने टेण्डर जारी हुआ उसमें बायपास भी बनाया जाए। स्टैण्डिंग कमेटी फाइनेंस ने कहा है कि यह सड़क बस्ती के हिस्से में न बनाकर बायपास बनाया जाना चाहिए। यदि बायपास नहीं बनता है तो सड़क चौड़ा होने का आशय सिद्ध नहीं हो सकता है। कमेटी के तर्कों के आधार पर टेण्डर निरस्त कर दिया गया और अब बायपास का प्रावधान शामिल कर प्लान पर काम होगा। गौरतलब है कि खमरिया की सीमा से कुण्डम तक पहला हिस्सा। इसके बाद कुण्डम से शहपुरा, शहपुरा से डिण्डौरी और डिण्डौरी के आगे सागर टोला से कबीर चबूतरा तक इस मार्ग को चौड़ा किया जाना है। 
लोक निर्माण एनएच ने जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया से बचने बीच के हिस्से में बायपास को प्लान में शामिल नहीं किया था। विभाग का सोचना था कम आबादी वाले हिस्से में बायपास न बने, लेकिन कमेटी ने कहा कि भविष्य के नजरिए से इसमें निर्माण होना चाहिए। लोक निर्माण एनएच के ईई विजय खण्डेलवाल कहते हैं कि नये प्लान के अनुसार अब बीच के हिस्से में भी बायपास बनेंगे। इसको लेकर फिर से प्लान बनाकर कमेटी के पास भेजा जाएगा। अब बायपास के हिस्से में 100 प्रतिशत जमीन को अधिग्रहित कर निर्माण होगा। 
 

Created On :   16 Jan 2021 9:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story