बिरसी हवाई पट्टी से कार्गो सेवा शुरू होते ही बड़े बाजार से जुड़ जाएंगे किसान

As soon as the cargo service starts from Birsi airstrip, farmers will join the big market
बिरसी हवाई पट्टी से कार्गो सेवा शुरू होते ही बड़े बाजार से जुड़ जाएंगे किसान
बिरसी हवाई पट्टी से कार्गो सेवा शुरू होते ही बड़े बाजार से जुड़ जाएंगे किसान

कलेक्ट्रेड सभाकक्ष में हुआ बैठक का आयोजन
डिजिटल डेस्क बालाघाट । पडोसी महाराष्ट्र राज्य के गोंदिया जिले में स्थित बिरसी हवाई पट्टी से निकट भविष्य में कार्गो सेवा प्रारंभ होने की संभावना हैं। इस सेवा के प्रारंभ होने से बालाघाट, गोंदिया एवं भंडारा जिले के किसानों के कृषि उत्पाद जैसे फल, सब्जी, मछली, दूध आदि जो अधिक समय तक सुरक्षित नहीं रह पाते है, उन्हें देश के बडे शहरों के बाजारों तक पहुंचाया जा सकेगा। इससे जिले के किसानों को भी लाभ मिलेगा। इसी सिलसिले में आज 25 दिसंबर को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया गया था।
बैठक मेें ये रहे शामिल
बैठक में बालाघाट-सिवनी लोकसभा क्षेत्र के सांसद डॉ ढाल सिंह बिसेन, गोंदिया-भंडारा क्षेत्र के सांसद सुनील मेंढे, मध्यप्रदेश शासन के पूर्व कृषि मंत्री एवं वर्तमान विधायक गौरीशंकर बिसेन, सुश्री मौसम हरिनख़ेडे, कलेक्टर  दीपक आर्य, बिरसी हवाई पट्टी के प्रबंधक श्री ताम्रकार, कृषि एवं उससे जुड़े विभागों के अधिकारी, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाव्रबंधक एवं बालाघाट, गोदिया जिले के प्रगतिशील किसान उपस्थित थे।
इन संभावनाओं पर हुई चर्चा
बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि बालाघाट जिले के किन कृषि उत्पादों को कार्गो सेवा के जरिये बाहर भेजा जा सकता हंै। बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार वर्ष 2024 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को लेकर काम करी है। इसी कड़ी में किसानों के उत्पादन को अच्छा दाम मिल सके इसके लिए कार्गों सेवा के लिए कदम बढ़ाया जा रहा है। बालाघाट जिला मत्स्य उत्पादन एवं अन्य क्षेत्रों में अग्रणी है। लेकिन किसानों को अच्छा दाम नहीं मिलने के कारण दूसरे किसान इस दिशा में प्रोत्साहित नहीं हो पा रहे हंै।
मछली, सिंघाड़ा, दूध हो रहा भरपूर उत्पादन
बिरसी हवाई पट्टी से कार्गो सेवा प्रारंभ होगी तो बालाघाट जिले के किसानों के लिए एक अच्छा अवसर सुलभ होगा। बैठक में बताया गया कि बालाघाट जिले में प्रायवेट क्षेत्र में 30 हजार मिट्रीक टन फंगेशियस मछली का उत्पादन हो रहा है। इसके साथ ही सिंघाड़े का भी उत्पादन हो रहा है। जिले में प्रतिदिन 80 से 90 हजार लीटर दुग्ध का उत्पादन हो रहा है। जिले में कुछ किसानों द्वारा फूलों एवं सब्जियों की खेती भी की जा रही है।
2009 में शुरू हुई हैं हवाई पट्टी
बिरसी हवाई पट्टी के प्रबंधक श्री ताम्रकार ने बताया कि बिरसी हवाई पट्टी वर्ष 2009 से प्रारंभ की गई है। इसमें 3200 मीटर का रनवे उपलब्ध है। इसमें आगामी दो माह में पेसेंजर फलाईट प्रारंभ होने की संभावना है। बिरसी हवाई पट्टी पर एक कार्गो हेंगर बनाने की पहल की जा रही है। बालाघाट, गोंदिया एवं भंडारा जिले में उपलब्ध कृषि उत्पादन के संबंध में कार्गो सेवा देने वाली कंपनी से शीघ्र वर्चुअल मीटिंग की जायेगी। इससे इस क्षेत्र के विकास को नया आयाम मिलेगा।

 

Created On :   26 Dec 2020 11:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story