मौसम साफ होते ही जिलेभर में बढ़ी ठंड, बढ़े सर्दी-जुकाम और बुखार के मरीज

As soon as the weather cleared, cold, cold and fever patients increased in the district
मौसम साफ होते ही जिलेभर में बढ़ी ठंड, बढ़े सर्दी-जुकाम और बुखार के मरीज
जिला अस्पताल में 200 की ओपीडी में 80 मरीज मौसमी बीमारी के, आने वाले दिनों में ठंड बढऩे की संभावना मौसम साफ होते ही जिलेभर में बढ़ी ठंड, बढ़े सर्दी-जुकाम और बुखार के मरीज

डिजिटल डेस्क बालाघाट। लगभग दस दिन पहले बदली और बारिश के कारण मौसम ढका होने के चलते जिलेभर में ठंड गायब थी, लेकिन अब मौसम साफ होते ही ठंड धीरे-धीरे जोर पकडऩे लगी है। जिले के वनक्षेत्रों में शाम होते हुए ठंड सताने लगी है। बात करें शहरी क्षेत्रों की यहां दिनभर में धूप खिली रहने के कारण ठंड का अहसास भले ही कम रहा, लेकिन छह बजे के बाद सर्दी सितम ढा रही है। शनिवार को बालाघाट का तापमान अधिकतम और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विशेषज्ञों का मानना है कि हर साल की तरह इस साल भी घने वनक्षेत्र और अधिक जल ोतों के कारण आने वाले दिनों में जिले में ठंड और जोर पकड़ेगी। रात में पारा और गिरने की संभावना है।
उकवा, बैहर क्षेत्रों में बढ़ी ठिठुरन
जिले के बैहर, उकवा, मलाजखंड, बिरसा क्षेत्र के स्थानीय लोगों ने बताया कि इलाके में शुक्रवार से अचानक ठंड ने जोर पकड़ा है। इससे पहले तक यहां बदली के चलते हल्की ठंड थी, लेकिन मौसम साफ होते ही सर्दी बढऩे लगी है। इसके अलावा वारासिवनी, खैरलांजी, लामटा, परसवाड़ा के क्षेत्रों में भी सर्दी ने रफ्तार पकडऩा शुरू कर दिया है। कई जगह लोगों को अलाव जलाकर सर्दी से राहत पाते हुए देखा जा सकता है।
बदलते मौसम का सेहत पर भी असर
पहले बदली फिर मौसम खुलते ही ठंड के बढऩे से लोगों की सेहत पर भी असर पड़ रहा है। चिकित्सकीय विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ दिन पहले हुई बारिश के कारण मौसम में जो बदलाव आया, उसके कारण अस्पताल में सर्दी-जुकाम और बुखार के मरीज बढ़े हैं। वर्तमान में ओपीडी में Óयादातर बुखार, सर्दी और गले में खराश की शिकायत वाले मरीज पहुंचे रहे हैं। अभी रोजाना 200 की ओपीडी में लगभग 70 से 80 मरीज सर्दी-जुकाम, बुखार, सिर दर्द जैसी की शिकायतों के आ रहे हैं।
इनका कहना है
मौसम में अचानक बदलाव आया है। बारिश, बदली के बाद अब मौसम साफ होते ही ठंड बढ़ रही है। ऐसे में लोगों को सेहत पर भी ध्यान देने की जरूरत है। खासकर ब"चों के खानपान का पालकों को अधिक ध्यान देना चाहिए। रोजाना गर्म पानी पिएं, बासी या ठंडा खाना न खाएं।
डॉ. मनोज पांडेय, सीएमएचओ, बालाघाट

Created On :   27 Nov 2021 2:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story