स्टाक की गई 405 ट्रॉली अवैध रेत जब्त, रेत माफियाओं में मचा हड़कंप

Balaghat :Mining department seized 405 trolleys with illegal sand
स्टाक की गई 405 ट्रॉली अवैध रेत जब्त, रेत माफियाओं में मचा हड़कंप
स्टाक की गई 405 ट्रॉली अवैध रेत जब्त, रेत माफियाओं में मचा हड़कंप

डिजिटल डेस्क, बालाघाट। रेत माफियाओं के खिलाफ जिला प्रशासन ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। जिला प्रशासन के खनिज विभाग ने दो स्थानों में दबिश देते हुए अवैध रूप से स्टाक की गई 405 ट्रॉली रेत जब्त की है। जिला प्रशासन की इस कार्रवाई से मौके पर हड़कंप मच गया और रेत माफिया व उनके कर्मचारी यहां वहां भागते नजर आए। जब्त की गई रेत को सरपंचों के सुपुर्द किया गया है। इसके साथ ही ग्राम पंचायत में रेत की नीलामी जिला प्रशासन द्वारा की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर दीपक आर्य के निर्देश पर जिले में गौण खनिज रेत, गिट्टी, मिट्टी के अवैध खनन एवं परिवहन पर निरंतर कार्यवाही की जा रही है। इसी कड़ी में आज गुरूवार को 28 मार्च को तहसीलदार बालाघाट द्वारा ग्राम धापेवाड़ा में डम्प कर रखी गई लगभग 55 ट्राली रेत को जब्त किया है। रेत को ग्राम पंचायत धापेवाड़ा के सरपंच के सुपुर्द कर दिया गया है। प्रशासन की इस कार्रवाई से रेत माफियाओं में हड़कंप है। बताया जाता है कि कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

स्कूल के पीछे हो रही थी रेत डम्प
इसी प्रकार भटेरा में महर्षि स्कूल के पीछे अवैध रूप से डंप कर रखी गई थी। इसकी शिकायत भी लगातार ग्रामीणों द्वारा की गई, जिसके बार कार्रवाई करते हुए खनिज विभाग की टीम ने मौके से लगभग 350 ट्राली रेत को जब्त किया है। इस रेत को ग्राम पंचायत भटेरा के सरपंच, सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायक के सुपुर्द कर दिया गया है।

नीलाम होगी रेत
सूत्रों की माने तो जब्त की गई रेत की नीलामी की जाएगी। खजिन विभाग इसके लिए तैयारी कर रहा है। बताया जाता है कि क्षेत्र में रेत माफिया सक्रीय हैं, जिसके कारण अवैध रेत का कारोबार काफी फल फूल रहा है। जानकारी के अनुसार अवैध रेत उत्खनन की लगातार ग्रामीणों द्वारा शिकायत की जा रही थी, जिसके बाद जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए बड़ी मात्रा में रेत को जब्त किया है।

Created On :   28 March 2019 1:13 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story