बोर्ड परीक्षार्थियों की जूते-मोजे व टोपी उतरवाकर होगी जांच

Board examinees will be examined by taking off their shoes, socks and hats
बोर्ड परीक्षार्थियों की जूते-मोजे व टोपी उतरवाकर होगी जांच
बोर्ड परीक्षार्थियों की जूते-मोजे व टोपी उतरवाकर होगी जांच

 डिजिटल डेस्क दमोह । माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा दसवीं एवं कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू हो रही हैं। मंडल ने दिशा निर्देश जारी कर इस बार परीक्षा में नकल रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। अगर परीक्षार्थी जूते-मोजे, जैकेट व टोपी पहन कर आते हैं तो परीक्षा कक्ष में घुसने से पहले इसे उतरवाकर चेकिंग की जाएगी। विद्यार्थी को 2 घंटे से पहले परीक्षा केंद्र से बाहर नहीं जाने दिया जाएगा ,अगर 2 घंटे बाद छात्र जाना चाहता है तो उत्तर पुस्तिका के साथ प्रश्न पत्र भी जमा कराया जाएगा।
वही मंडल ने निर्देश दिए हैं कि किसी भी परीक्षा केंद्र में विद्यार्थी जमीन पर या टाट पट्टी पर बैठकर परीक्षा ना दे इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर फर्नीचर की व्यवस्था की जाए। साथ ही परीक्षा केंद्रों पर शौचालय, बिजली ,व पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था भी की जाए। परीक्षा संपन्न कराने के लिए फर्नीचर की व्यवस्था और अन्य सुविधाओं के लिए कलेक्टर को भी निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान अगर किसी भी प्रकार की कोई समस्या आती है तो कलेक्टर के निर्देशन में समाधान किया जाएगा ।
वहीं परीक्षा प्रारंभ होने से 10 मिनट पूर्व उत्तर पुस्तिका एवं 5 मिनट पूर्व प्रश्न पत्र दिए जाएंगे ।साथ ही बोर्ड परीक्षा के संचालन में शामिल जिले के सभी शिक्षक और गैर शिक्षक कर्मचारियों का 15 फरवरी से 20 मई 2020 तक बीमा कराया गया है। उल्लेखनीय है कि दोनों परीक्षार्थी में जिले के करीब 38 हजार विद्यार्थी 82 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा में शामिल होंगे।। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दिव्यांग विद्यार्थियों की परीक्षा दोपहर 1:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक होंगी।
 पर्यवेक्षक भी मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे
 परीक्षा केंद्र पर मोबाइल ,केलकुलेटर  आदि किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर प्रतिबंध होगा। पर्यवेक्षकों को भी मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा। वहीं परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र का सील बंद पैकेट का पंचनामा बनाकर खोलने से पहले केंद्र अध्यक्ष, सहायक केंद्र अध्यक्ष, पर्यवेक्षक एवं अन्य स्टाफ का मोबाइल फोन अलमारी में लॉक होगा।
 इनका कहना है
 बोर्ड परीक्षा से संबंधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। नकल रोकने के लिए प्रशासनिक एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों की तैनाती की जाएगी ।
तरुण राठी  कलेक्टर दमोह

Created On :   24 Feb 2020 7:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story