कटनी: 45 नए कोरोना पॉजिटिव के साथ 7 दिनों में ही शतक पार, फिर भी बरत रहे लापरवाही

January 14th, 2022

 डिजिटल डेस्क कटनी कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में गुरुवार को जिले में  संक्रमण का ऐसा विस्फोट हुआ कि सातवें दिन ही मरीजों की संख्या सौ के पार पहुंच गई। गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग को गुडग़ांव से मिली रिपोर्ट में 40 व प्राइवेट लैब में हुई जांच में पांच मरीज पॉजिटिव आए हैं। गुुरुवार की रिपोर्ट में जिन लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है उनमें सबसे ज्यादा शहरी क्षेत्र के हंै। इस रिपोर्ट में सर्वाधिक सात केस न्याय भवन के हैं। एक साथ कोरोना के 45 केस आने से स्वास्थ्य विभाग में हडक़म्प मच गया। इस रिपोर्ट में सर्वाधिक 25 मरीज 22 वर्ष से 59 आयु वर्ग के हैं। जिले में एक्टिव केस की संख्या बढक़र 105 हो गई है। जबकि चार मरीज अन्य जिलों के होने से संबंधित जिलों में ट्रांसफर किए गए।एक ही परिवार के तीन प्राइवेट लैब की जांच में एक ही परिवार के तीन सदस्यों सहित पांच की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसमें घंटाघर निवासी 62, 57 वर्षीय पुरुष, 28 वर्षीय युवक तािा जानकारी काम्पलेक्स निवासी 32 वर्षीय युवक व तखला निवासी 32 वर्षीय युवक संक्रमित पाए गए हैं।
एक सप्ताह में आए मरीजों की स्थिति
तिथि                 मरीज
07 जनवरी              05
08 जनवरी        03
09 जनवरी              08
10-जनवरी         05
11 जनवरी              22
12 जनवरी              21
13 जनवरी             45
40 में 34 शहर के मरीज
हिन्दुस्तान वेलनेस गुडग़ांव से आई रिपोर्ट में 40 पाजिटिव में से 34 मरीज शहर के हैं। इनमें 62 वर्षीया जिला अस्पताल की नर्स शामिल है। जबकि अन्य छह मरीजों में पांच ढीमरखेड़ा एवं एक उमरियापान का है। इस रिपोर्ट में आठ साल के बच्चे से लेकर 66 साल के बुजुर्ग तक संक्रमित हुए हैं।
होम आइसोलेशन पर जोर
एक दिन पहले ही मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में कोरोना संक्रमितमरीजों के उपचार के लिए कोविड केयर सेंटर चालू करने के निर्देश दिए थे। यहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा होम आइसोलेशन पर जोर दिया जा रहा है। 104 पेशेंट में केवल चार मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। इनमें चार मरीज जिला अस्पताल, तीन ढीमरखेड़ा अस्पताल के आइसोलेशन  वार्ड में भर्ती हैं।

एसिम्टोमेटिक अधिक
सीएमएचओ डॉ.प्रदीप मुडिय़ा के अनुसार अब तक आए कोरोना मरीजों में ज्यादातर एसिम्टोमेटिक हैं। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जिला अस्पताल में आईसीयू, पीडियाट्रिक आईसीयू वार्ड तैयार हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 15-15 ऑक्सीजन बेड तैयार हैं। जिला अस्पताल एवं विजयराघवगढ़ हॉस्पिलट में आक्सीजन प्लांट चालू हो चुके हैं। शहर में एक कोडि केयर सेंटर खोलने की प्रक्रिया चल रही है। नियमों का पालन करें, वैक्सीनेशन कराएं, घबराने की नहीं जरुरतविजयराघवगढ़ के बीएमओ डॉ.विनोद कुमार के अनुसार  तीसरी लहर से घबराने की आवश्यकता नहीं है। मास्क लगाएं, सामाजिक दूरी का पालन करें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें। जिन्होने वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवाई है वेदूसरी डोज अवश्य लगवाएं और 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के भी वैक्सीनेशन कराएं।
उमरियापान में मिले चार संक्रमित
शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना पॉजीटिव मिलने लगे हैं। गुरुवार को आईसीएमआर की रिपोर्ट में उमरियापान क्षेत्र के चार लोग संक्रमित मिले। जिसमें उमरियापान, बम्हनी की दो युवतियां रहीं। इसके साथ घुघरी का 16 वर्षीय किशोर और 40 वर्षीय युवक भी संक्रमित मिला। रिपोर्ट पॉजीटिव मिलने पर सभी लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। बुधवार कोभी यहां के तीन लोग संक्रमित पाए गए थे। प्रशासन ने सुरक्षा के लिए घर से बाहर निकलते समय मॉस्क लगाने की बात सभी लोगों से कही है। प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर  4200 रूपए की चालानी कार्यवाही, दी समझाईश अतिक्रमण अमले द्वारा गुरुवार को माधवनगर क्षेत्र में अभियान चलाकर 21 व्यक्तियों द्वारा मास्क का उपयोग न करनें पर 4200 रुपए की चालानीकार्यवाही की जाकर मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलनें की हिदायत दी गई। निगमायुक्त सत्येन्द्र सिंह धाकरे नें नागरिकों से कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु चेहरे पर मास्क लगानें एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करनें कीबात सभी से कही है, ताकि कोरोना के सक्रमण से सभी लोग सुरक्षित रहें।