दैनिक भास्कर हिंदी: अनूपपुर में भी आया कोरोना, दो मिले पॉजिटिव -भोपाल से आया था मरीज

May 1st, 2020

डिजिटल डेस्क शहडोल/अनूपपुर । अनूपपुर जिला कोरोना के कहर से बचा रहा, पर कोरोना ने दस्तक दे दी है। जिले में दो कोरोना पॉजीटिव केश सामने आ चुके हैं। दोनों को प्रशासन ने क्वरेंटाइन कर लिया है। जानकारी है कि जैतहरी जनपद में जरियारी कवरन्टीन सेंटर में रह रहे 26 वर्षीय खोडऱी निवासी है भोपाल के जहांगीराबाद से लौटा था उसको कोरोना की पुष्टि हुई है। तथा दूसरा मरीज जिला मुख्यालय से 8 किलोमीटर दूर खड़ा स्थिति क्वरेंटाइन सेंटर में रखे गए संदिग्ध की रिपोर्ट भी पॉजीटिव आई है। गौरतलब है कि शहडोल जिले में भी जो तीन केस पॉजिटिव पाए गए हैं वे सभी बाहर से आए थे।
स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार अनूपपुर में 2 पॉजिटिव प्रकरण की पुष्टि हुई है। उल्लेखनीय है कि 27 अप्रैल को जांच के लिए 20 सैम्पल आईसीएमआर जबलपुर भेजे गए थे, जिनकी जांच रिपोर्ट 30 अप्रैल को प्राप्त हुई, जिनमे 2 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। प्रारम्भिक जांच में यह तथ्य सामने आए हैं कि दोनों ही व्यक्ति बाहर से आए हैं। एक व्यक्ति अहमदनगर महाराष्ट्र से एवं एक व्यक्ति भोपाल से अनूपपुर आया है। आने के बाद से ही ये दोनो व्यक्ति क्वरेंटाइन केंद्र में हैं। कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने बताया कि दोनों ही व्यक्तियों ने अनूपपुर आने पर प्रशासन को सूचित किया। जहां पर उन्हें प्रारम्भिक जांच कर क्वरेंटाइन केंद्र में रखा गया एवं सैम्पल जांच के लिए भेजे गए। प्रारम्भिक जांच के अनुसार इन व्यक्तियों का जिले में आमजनो से कोई सम्पर्क नही रहा। दोनों ही संक्रमित व्यक्तियों को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। वर्तमान में दोनो ही व्यक्तियों में कोई भी लक्षण नहीं है एवं दोनों का स्वास्थ्य स्थिर है। उन्होंने आमजनो से अपील की है कि घबरायें नहीं एवं शासन द्वारा दिए गए निर्देश का अनुपालन करें। कोरोना से लड़ाई में हर एक नागरिक का जिम्मेदार आचरण आवश्यक है।
एहतियातन 9 को किया क्वरेंटाइन
पता चला है कि संक्रमित एक व्यक्ति के 9 संपर्क में आने वाले व्यक्तियों को बिजुरी में क्वेंरेंटाइन किया गया है। कोतमा अनुविभाग अंतर्गत ग्राम बैहाटोला तथा कटकोना के 9 लोगों को क्वेंरेंटाइन किया गया है। एसडीएम अमन मिश्रा, तहसीलदार पंकज नयन तिवारी व अन्य अमले ने पुलिस की मदद से सभी को ले जाया गया है। ताकि अन्य व्यक्ति संक्रमित न होने पाएं। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार ऐसा अहतियात के तौर पर किया गया है।
87 लोगों के संपर्क में आई थी कोरोना संक्रमित महिला
शहडोल जिले के विकासखण्ड ब्यौहारी अंतर्गत ग्राम ओदारी निवासी कोरोना संक्रमित महिला 87 लोगों के संपर्क में चुकी थी। बुधवार को ओदारी निवासी महिला कुवरिया कोल के संपर्क में आने वालों की लिस्ट तैयार की जा रही है। पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र शुक्ला ने बताया कि गांव के तीनों टोलों ओदारी, पथरेही तथा बिलखुआ को पूरी तरह सील कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की टीम गांवों में जाकर संपर्क वालों का स्क्रीनिंग का कार्य कर रही है। महिला 25 अप्रैल को खुरई सागर से करीब 18 मजदूरों के साथ जिले में पहुंची थी। ये लोग वहां गेहूं की कटाई करने के लिए गए थे। 25 को महिला को ग्राम पंचायत में ही क्वारेंटाइन करते हुए सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। पुलिस व प्रशासन की टीम महिला के संपर्कों की जानकारी जुटा रही है।
3 पॉजिटिव सहित तीन अन्य संदिग्ध को किया आइसोलेट
मेडिकल कॉलेज शहडोल में बनाए गए आइसोलेशन भवन में कुल 6 लोगों को आइसोलेट किया गया है। जानकारी के अनुसार कोरोना पॉजिटिव पाए गए गोहपारू ब्लाक अंतर्गत ग्राम बरेली के भरत सिंह तथा ग्राम लेदरा निवासी मोनिका बैगा बैगा के अलावा ब्यौहारी जनपद के पपौंध थाना अंतर्गत ग्राम ओदारी निवासी महिला कुवरिया कोल को रखा गया है। बताया गया है कि इन्हीं के साथ भरत सिंह के संपर्क में आए व्यक्ति, मोनिका की बहन व कुंवरिया कोल के पुत्र को भी मेडिकल में आइसोलेट किया गया है। तीनों के सेंपल भी जांच के लिए भेजने की तैयारी की जा रही है। यह जानकारी मिली है कि अनूपपुर में मिले दोनों पॉजिटिव को भी यहीं लाया जा रहा है।
संपर्क में आए चौकीदार का लिया सेंपल, सात अन्य क्वरेंटाइन
कोरोना पॉजिटिव पाए गए गोहपारू के ग्राम बरेली निवासी भरत सिंह के संपर्क में आने वाले छात्रावास के चौकीदार को भी संदिग्ध मानते हुए सेंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। साथ ही पाण्डवनगर निवासी चौकीदार के संपर्क में आए सात लोगों की सूची तैयार की गई है, जिन्हें भी होम आइसोलेट करने की कार्रवाई की गई है। गौरतलब है कि भारत सिंह को बरमनिया के जिस छात्रावास में क्वेंरेंटाइन किया गया था वहां पदस्थ चौकीदार उसके संपर्क मेें आ सकता है, इसी शंका को लेकर प्रशासन द्वारा अहतियात बतौर सेंपल लिया गया है। साथ ही उसके परिजनों व अन्य सात लोगों पर नजर रखी जा रही है।