कोयला अनलोड कर रहे वैगन ट्रिपलर में खुल गई कपलिंग

Coupling opened in wagon tripler unloading coal
कोयला अनलोड कर रहे वैगन ट्रिपलर में खुल गई कपलिंग
उमरिया कोयला अनलोड कर रहे वैगन ट्रिपलर में खुल गई कपलिंग

डिजिटल डेस्क उमरिया। संजय गांधी ताप केन्द्र मंगठार में सोमवार को वैगन ट्रिपलर में रैक शटिंग करते समय हादसा हो गया। अचानक रेल डिब्बे की कपलिंग खुल गई। अनियंत्रित कोयला लोड कोच पीछे की तरफ लुढ़कते हुए स्टॉपर से टकरा गए। वे यही नहीं रूके ओवरहेड लाइन लाइटिंग टावर को भी जमीदोज कर दिया। पहिए पटरी से उतरकर जमीन में आ गए।

घटना में किसी के जान माल का नुकसान तो नहीं पर प्रबंधन को लाखों रुपए की चपत लगी है। रात्रि में हुई इस घटना की खबर जैसे ही प्रबंधन को मिली, सभी स्थल पर पहुंच गए।  दिनभर सुधार कार्य कराया गया। दोनों रेल ट्रैक में रैक खड़ा होने से दिनभर का काम प्रभावित हुआ है। देरी के चलते प्रबंधन को अनलोड का हर्जाना लाखों रुपए चुकाना पड़ेगा। घटना के संबंध में मुख्य अभियंता ने विभागीय अधिकारियों से रिपोर्ट तलब की है।

दो महीने में दूसरा हादसा

संजय गांधी ताप केन्द्र मंगठार में पिछले कुछ दिनों से हादसे प्रबंधन के लिए सिरदर्द साबित हो रहे हैं। सितंबर में कोयला अनलोड कर रहे श्रमिक आगजनी की शिकार हो गए थे। हादसे में एक श्रमिक को जान गवानी पड़ गई थी। प्रकरण में श्रमिकों ने देखरेख में लापरवाही व सुरक्षा उपकरण न मिलने से मोर्चा खोल दिया गया। आनन-फानन में प्रभारियों को हटाया भी गया। फिर भी कोई सुधार होता नहीं दिख रहा। 

इनका कहना है

वैगन ट्रिपलर में रैक शटिंग करते समय हादसा हुआ था। सुधार कार्य कर सामान्य स्थिति में कार्य चालू कर दिया गया है। हादसे के पीछे वजहों का पता लगाया जा रहा है।
सुशील शर्मा, कार्यपालन अभियंता संगातावि मंगठार

Created On :   21 Nov 2022 11:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story