दो लाख हैक्टेयर की फसल पर संकट, नहीं मिल रहे हार्वेस्टर -लॉक डाउन ने बढ़ाई किसानों की मुसीबत

Crisis on two lakh hectare crop, harvester lock-down not increasing farmers trouble
दो लाख हैक्टेयर की फसल पर संकट, नहीं मिल रहे हार्वेस्टर -लॉक डाउन ने बढ़ाई किसानों की मुसीबत
दो लाख हैक्टेयर की फसल पर संकट, नहीं मिल रहे हार्वेस्टर -लॉक डाउन ने बढ़ाई किसानों की मुसीबत

 डिजिटल डेस्क कटनी । कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 21 दिन के लॉक डाउन के दौरान रबी फसल की कटाई के लिए प्रदेश के कृषि विभाग ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कम्बाइन हार्वेस्टर, स्ट्रा रीपर और थ्रेसर आदि के संचालन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश दिए हैं। पंजाब, हरियाणा से कम्बाइन हार्वेस्टर के नहीं आने एवं अन्य स्थानों से मजदूरों की आवाजाही रुकने से किसानों की धडकऩें बढ़ती जा रही हैं जिससे जिले में लगभग दो लाख हैक्टेयर में लगी रबी फसल पर संकट खड़ा हो गया है। बताया जाता है कि पंजाब और हरियाणा से लगभग  दो सौ से अधिक हार्वेस्टर रबी सीजन में कटाई के लिए आते हैं लेकिन इस बार सभी जगह लॉक डाउन होने से मशीनरी की कमी हो गई है। इस साल जिले में एक लाख, 94 हजार हैक्टेयर में गेेहूं एवं 36 हजार हैक्टेयर में दलहन की फसल बोई गई है।
80 फीसदी फसल कटने को तैयार
इस साल बारिश के कारण गेहूं की फसल पकने में विलम्ब होने किसानों को राहत मिली है लेकिन जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं किसानों को खेत से घर तक अनाज पहुंचने की चिंता सताने लगी है। फसल कटाई में देरी होने से आगजनी की घटनाएं भी बढ़ सकती हैं। किसानों के अनुसार वर्तमान में गेहूं की 70 से 80 प्रतिशत फसल कटाई के लिए तैयार है। अब यदि एकाध सप्ताह का भी विलंब होता है तो किसानों को भारी नुकसान  उठाना पड़ सकता है।
खुली रहेंगी खाद, बीज की दुकानें
ग्रीष्मकालीन फसलों की बोवनी के लिए खाद, बीज, कीटनाशकों की आवश्यकता होगी। कृषि विभाग के प्रमुख सचिव ने सभी कलेक्टर्स को पत्र जारी कर ग्रीष्मकालीन फसलों के लिए खाद, बीज, कीटनाशकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने कहा है। प्रमुख सचिव ने कहा कि बीज, उर्वर एवं दवा विक्रताओं को दुकान खोलने के लिए निर्देशों के अनुसार समस्त सावधानियां बरतते हुए आवश्यक कदम उठाए जाएं।
यह हैं शासन के निर्देश
कृषि विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार प्रत्येक मशीन संचालक संबंधित ग्राम पंचायत के सचिव/ रोजगार सहायक को आने-जाने की सूचना देगा। सचिव/ रोजगार सहायक यह सुनिश्चित करेंगे कि कि प्रत्येक मशीन के संचालन के लिए पांच से अधिक व्यक्ति नहीं हों तथा वे सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार से पीडि़त नहीं हों, पीडि़त व्यक्ति को तत्काल चिकित्सकीय जांच हेतु वापस जाने के निर्देश देगा।
इनका कहना है
रबी फसल की कटाई के लिए मशीनरी के उपयोग एवं मजदूरों से काम कराने को लेकर शासन ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। हार्वेस्टर की उपलब्धता में कमी को लेकर शासन को अवगत कराया जाएगा ताकि पंजाब, हरियाणा से यहां आसानी से हार्वेस्टर पहुंच सकें। ग्रीष्म कालीन फसलों की बुवाई के लिए भी खाद, बीज, कीटनाशकों की दुकानें खोलने के निर्देश जारी हो गए हैं। 
   -ए.के.राठौर, उप संचालक कृषि

Created On :   27 March 2020 9:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story