अलग-अलग लैब में 150 से अधिक नमूने जाँच के लिए भेजे: डेंगू की मार: अस्पतालों के एक-एक बेड के लिए जद्दोजहद

September 14th, 2021

 
डिजिटल डेस्क जबलपुर। डेंगू बुखार पीडि़तों की संख्या में लगातार हो रहे इजाफे की वजह से निजी हॉस्पिटलों में बिस्तरों का मिलना कठिन हो गया है। मरीजों और परिजनों को एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल भटकना पड़ रहा है। इसमें भी छोटे बच्चे इस बुखार की वजह से अब ज्यादा परेशान हैं। स्वास्थ्य विभाग लाख दावे करे कि लार्वा का विनष्टीकरण किया जा रहा है। जहाँ ज्यादा संख्या में बीमार आ रहे हैं वहाँ सर्वे चल रहा है पर इन दावों और व्यवस्थाओं से अलग शहर की हालत बिगड़ती जा रही है। पिछले एक सप्ताह से अब इस बुखार से बच्चे ज्यादा पीडि़त हो रहे हैं। मंगलवार को इस जानलेवा बुखार के 8 नये मामले सामने आए। अलग-अलग लैब में 150 से अधिक नमूने जाँच के लिए भेजे गए, जिसमें से ये मामले पॉजिटिव घोषित किए गए। इन अधिकृत पॉजिटिव केस से अलग वैसे सामान्य दिनों की तरह ही आधा सैैकड़ा के करीब डेंगू के मरीज किट जाँच में पॉजिटिव बताए गए हैं।
देखा जाए तो हर दिन डेंगू पीडि़तों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। स्वास्थ्य विभाग भले ही अधिकृत आँकड़ों में पीडि़तों की संख्या को सीमित रखा गया है लेकिन सच्चाई इसे बिल्कुल उलट है। मलेरिया अधिकारी डॉ. राकेश पहारिया कहते हैं कि बस्तियों में सर्वे और रक्त पट्टिका बनाने का काम तेज कर दिया गया है। दवा के छिड़काव के साथ अन्य जरूरी वर्क भी हम तेजी से कर रहे हैं।
3 हॉस्पिटल के चक्कर तब एक में मिला बेड -
कुण्डम एरिया से डेंगू बुखार से पीडि़त होने पर छोटू विश्वकर्मा अपने 7 साल के बच्चे को रांझी के एक निजी हॉस्पिटल में लेकर गए। लेकिन उनके बच्चे को वहाँ बिस्तर नहीं मिला। 3 हॉस्पिटल में चक्कर लगाने से दोपहर से शाम हो गई, जब एक हॉस्पिटल में बेड मिला, उसमें भी जमीन पर बैठकर कुछ देर इंतजार करना पड़ा। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अजय सराफ कहते हैं कि बच्चों को यदि सिर व मांस पेशियों में दर्द और अन्य ऐसे लक्षण मिलते हैं तो देरी न करते हुए उन्हें तुरंत परामर्श की जरूरत है।
एक नजर इस पर -
1329 - घरों में मंगलवार को हुआ लार्वा का सर्वे।
79 - कंटेनरों में मच्छरों का लार्वा पाया गया।
491 -बुखार पीडि़तों की ब्लड स्लाइड बनाई गई।
195- घरों में स्प्रे किया गया, जहाँ ज्यादा संक्रमण था।
418- मामले अब तक सामने आ चुके हैं डेंगू के।
08 - नए मामले मंगलवार को सामने आए।

 

खबरें और भी हैं...