comScore

बुजुर्ग विधवा और दिव्यांगों की दीपावली रहेगी अंधेरी -खातों में नहीं पहुंची पेंशन की राशि

बुजुर्ग विधवा और दिव्यांगों की दीपावली रहेगी अंधेरी -खातों में नहीं पहुंची पेंशन की राशि

डिजिटल डेस्क दमोह ।   सबसे बड़े त्यौहार माने जाने वाले दीपावली पर में मात्र दो दिन शेष हैं। बाजार इस त्यौहार में खरीदारी के लिए सज कर तैयार हो चुके हैं ।प्रतिवर्ष दीपावली के पहले देश के बाजारों में जमकर उछाल आता है। नागरिक भी इस त्यौहार का वर्ष भर इंतजार करते है ।दीपावली के दौरान मिठाई ,आतिशबाजी, रंग रोगन, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल्स ,कपड़ा बाजार में जबरदस्त बिकवाली का दौर रहता है ।इस दीपावली पर भी बाजार सज कर तैयार हैं ,लेकिन जिले में निराश जिंदगी बिता रहे एक बड़े वर्ग की जेब और  हाथ अब तक  सूने ही हैं । सामाजिक  कल्याण एवं न्याय विभाग माध्यम से दमोह जिले के 98 हजार 227 से अधिक पेंशन धारक शासन द्वारा वृद्धावस्था, विधवा, निशक्त, कन्या अभिभावक, मानसिक बहु विकलांग ,सामाजिक सुरक्षा पेंशन एवं राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना का लाभ ले रहे हैं ।इन हितग्राहियों के खाते में अब तक दो माह से पेंशन की राशि नहीं पहुंची है । इस प्रकार दमोह जिले की  98227 पेंशन हितग्राहियों को  प्रतिमाह 5 करोड़ 89 लाख 36 हजार 200 रुपए की राशि का भुगतान किया जाता है इस प्रकार दो मांह मैं 11 करोड़ 78 लाख 72 हजार 400 की राशि का भुगतान होना है। वैसे प्रत्येक माह के पहले सप्ताह में ही पेंशन राशि का भुगतान हो जाता था, लेकिन महत्वपूर्ण त्यौहार के ठीक दो दिन पहले तक एक भी हितग्राही को अब तक राशि नहीं मिल सकी है। जिससे इन हितग्रहियों का कहना है कि लगता है इस बार की दीपावली कड़की में ही मनेगी।
 अप्रैल में हुई थी दोगुनी पेंशन
 अन्य योजनाओं के विपरीत प्रदेश सरकार के गठन के उपरांत ही मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा पेंशन के हितग्राहियों को तोहफा देते हुए विभिन्न पेंशन की राशि को तीन सौ रुपए  के स्थान पर 6 सौ रुपए कर दिया गया था। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के पहले अपने वचन पत्र में पेंशन की राशि 1000 करने का वादा किया था लेकिन दिसंबर 2018 में जब प्रदेश में कांग्रेस की नई सरकार का गठन हुआ तो दो  महीने तक पेंशन की राशि में बढ़ोतरी नहीं की गई ।सरकार ने नवीन वित्तीय वर्ष में पेंशन की राशि को दोगुना 600 रुपए के मान से अप्रैल 2019 से पेंशन धारकों को भुगतान शुरू कर दिया था ।इसके बाद यह राशि हितग्राहियों के पास लगातार पहुंच रही थी ,लेकिन पहले की तरह भुगतान की तिथि भी निश्चित नहीं रखी गई थी ।पेंशन धारक इस संबंध में लगातार ही बैंक के चक्कर काटते रहते थे । 
दो माह से नहीं मिली राशि
 इस संबंध में अनेक पेंशन धारकों का कहना है कि उन्हें 2 माह से पेंशन की राशि प्राप्त नहीं हुई है। जिस कारण से इसके लिए जहां बार-बार बैंक के चक्कर भी काटना पड़ रहे हैं। वहीं इस महत्वपूर्ण त्योहार के समय भी पेंशन की राशि ना मिलने से वह किस प्रकार से दीपावली का पर्व मनाएंगे यह समझ से परे है। 
इन योजनाओं के तहत मिलती है पेंशन 
शासन द्वारा दमोह जिले में 98 हजार 227 हितग्राहियों को पेंशन का भुगतान किया जाता है इसमें वृद्धावस्था पेंशन 44734 को, विधवा पेंशन 24186 को,  निशक्त पेंशन 2135 को, कन्या अभिभावक पेंशन 755 को, मानसिक बहु विकलांग पेंशन 1257 को ,सामाजिक सुरक्षा पेंशन 25160 को एवं राष्ट्रीय परिवार सहायता पेंशन 68 को प्राप्त होती है।
 इनका कहना है 
समूचे प्रदेश में पेंशन की राशि का वितरण नहीं हो पा रहा है यदि जैसे ही बजट प्राप्त होता है तत्काल पेंशन की राशि का भुगतान कर दिया जाएगा 
तरुण राठी कलेक्टर दमोह
 

कमेंट करें
AFy4L