दैनिक भास्कर हिंदी: कर्ज से दबे किसान ने की आत्महत्या- साहूकार पर पैसों के लिए मारपीट करने का आरोप

April 5th, 2018

डिजिटल डेस्क  दमोह पथरिया। जिले के पथरिया थानांतर्गत कर्ज व कर्ज बसूली के लिए साहूकारों व्दारा दी जा रही प्रताडऩा के चलते एक किसान द्वारा जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या किए जाने का मामला सामने आया है। किसान की मौत के बाद पथरिया थाना पुलिस ने मर्ग दर्ज कर मामला विवेचना में लिया है और मृतक के परिजनों के वयानों के आधार पर कार्यवाही की बात कह रही है।
प्राप्त जानकारी अनुसार थाना क्षेत्र के ग्राम जख्तर निवासी किशन पुत्र खिलान साहू 38 वर्ष करीव 6 एकड़ जमीन का मालिक है और कृषि कार्य के चलते उस पर कर्जा भी है। वुधवार को किसान ने अपने घर पर जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। घटना की जानकारी परिजानोंं को लगने पर वह किशन को पथरिया स्वास्थ्य केंद्र लेकर आए जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
पत्नि ने लगाया मारपीट का आरोप
वहीं किसान की मौत के बाद उसकी पत्नि सविता साहू ने कर्ज के चलते साहूकारों द्वारा उसके पति को प्रताडि़त व मारपीट किए जाने का आरोप लगाया है। पत्नि का आरोप है कि उसके पति पर कर्ज था जिसके चलते उसे पिछले एक सप्ताह से कर्ज देने वालों के द्वारा प्रताडि़त किया जा रहा था और मंगलवार को कुछ लोगों के द्वारा उसके साथ मारपीट भी की गई थी। इस घटना के बाद उसके पति परेशान थे और उनके द्वारा आत्महत्या कर ली गई।
दो बच्चे है किसान के
मृतक के दो मासूम बच्चे भी है जो जिनके सिर से इस घटना के बाद पिता का साया उठ गया। वहीं घटना की जानकारी मिलने पर पथरिया अस्पताल में जनप्रतिनिधियों सहित अन्य लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई। पुलिस द्वारा मामले की जांच की जा रही है।
इनका कहना है
पुलिस ने मौत पर मर्ग दर्ज कर जांच में लिया है। परिजनों के वयान दर्ज किए जा रहे है और वयानों के आधार पर मामले में आगे की जांच की जाएगी।
हरिसिंह ठाकुर, पथरिया थाना प्रभारी