210 मेगावॉट की इकाई में धधक उठी आग, बिजली उत्पादन बंद - अमरकंटक ताप विद्युत गृह की घटना 

Fire broke out in 210 MW unit, power generation stopped - Incident of Amarkantak Thermal Power Plant
 210 मेगावॉट की इकाई में धधक उठी आग, बिजली उत्पादन बंद - अमरकंटक ताप विद्युत गृह की घटना 
 210 मेगावॉट की इकाई में धधक उठी आग, बिजली उत्पादन बंद - अमरकंटक ताप विद्युत गृह की घटना 

डिजिटल डेस्क अनूपपुर/चचाई । अमरकंटक ताप विद्युत गृह के 210 मेगावॉट की इकाई के टरबाइन में बुधवार सुबह करीब 10 बजे आग लग गई। तेज धमाके की आवाज के साथ लगी आग और उठते धुएं से उत्पादन इकाई में अफरा-तफरी मच गई। आनन-फानन में फायर ब्रिगेड को मौके पर बुलाया गया और घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। अब इस इकाई में उत्पादन पूरी तरह से बंद हो गया है। साथ ही क्षति का आकलन किया जा रहा है।  गौरतलब है कि लगातार 150 दिन तक इस यूनिट ने निर्बाध रूप से उत्पादन कर कीर्तिमान भी स्थापित किया था। 14 जून को मध्य प्रदेश पूर्वी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक मंजीत सिंह ने लगातार 150 दिन तक निर्बाध रूप से उत्पादन करने के लिए अमरकंटक ताप विद्युत गृह के मुख्य अभियंता सहित कर्मचारियों की प्रशंसा की थी। प्रशस्ति पत्र मिलने के 48 घंटे के अंदर ही यह घटना हो गई। 
जांच में जुटा प्रबंधन 
आग लगने के कारणों का पता लगाने ताप विद्युत गृह प्रबंधन भी जुटा हुआ है। वहीं, सूत्रों के अनुसार उत्पादन इकाई के टरबाइन व एमसीआर फ्लोर में आग लगने के साथ ही ऑइल और केबल भी जल गए। आग लगने के साथ ही धमाकों की आवाज भी बाहर तक सुनाई देती रही। इस अग्निकांड में कितने का नुकसान हुआ है, इसका आकलन फिलहाल अभी तक नहीं किया गया है।
मेंटेनेंस नहीं करने पर उठे सवाल  
सूत्रों का कहना है कि लगातार 150 दिन तक बगैर मेंटेनेंस के उत्पादन करने की वजह से 210 मेगावॉट इकाई की टरबाइन लगातार गर्म हो रही थी। वहीं, मोटर और प्लांट ऑइल भी लगातार गर्म हो रहा था। मशीनों का मेंटेनेंस भी नहीं किया गया, जिसकी वजह से ही आगजनी की घटना हुई है। ताप विद्युत गृह में आग की जांच करने के लिए जबलपुर से भी जांच दल आएगा।
इनका कहना है
* मेंटेनेंस का काम चल रहा था। इस दौरान जो ऑइल लीक हुआ, उससे लगी आग से केबल भी जली है। नुकसान का आकलन किया जा रहा है।
-मंजीत सिंह, एमडी मप्र पावर जनरेशन कंपनी
 आग लगने की घटना एवं आग लगने से कितने का नुकसान हुआ है, इसकी जांच की जा रही है। प्रारंभिक तौर पर अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। यूनिट को बंद किया गया है। -एनके तिवारी, मुख्य अभियंता, अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई
 

Created On :   17 Jun 2021 8:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story