जंगल में लगी आग बुझाने से फॉरेस्ट का बिगड़ा स्वास्थ्य, इलाज के दौरान मौत 

Forest extinguished due to extinguishing forest fire, death during treatment
जंगल में लगी आग बुझाने से फॉरेस्ट का बिगड़ा स्वास्थ्य, इलाज के दौरान मौत 
जंगल में लगी आग बुझाने से फॉरेस्ट का बिगड़ा स्वास्थ्य, इलाज के दौरान मौत 

डिजिटल डेस्क बालाघाट । इकलौते बेटे को खोने के बाद माता-पिता सदमे में हैं। दोस्त बनकर हर इच्छाओं को पूरा करने वाले भाई को खोने वालीं बहन की रो-रोकर आंखें सुर्ख हैं। जिस पत्नी से सात जन्मों तक साथ निभाने का वादा किया था, वो बदहवास है। डेढ़ साल की मासूम अब पिता की राह देख रही है। ये दास्तां है वारासिवनी के ग्राम लिंगमारा निवासी फॉरेस्ट गार्ड सूर्यप्रकाश ऐड़े के परिवार की। सूर्यप्रकाश, जो फायर फाइटर की तरह अपना फर्ज निभाते हुए बीमार हुए और चंद मिनटों में भरे-पूरे परिवार को छोड़कर चले गए। राज्यमंत्री रामकिशोर कावरे ने सूर्यप्रकाश के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उत्तर वन परिक्षेत्र के सायल बीट के मंडई जंगल में करीब चार दिन से लगी आग बुझाते-बुझाते ऐड़े परिवार का इकलौता चिराग बुझ गया। सायल बीट में तैनात 30 वर्षीय सूर्यप्रकाश ऐड़े का आग बुझाने के दौरान स्वास्थ्य बिगडऩे से रविवार देर रात निधन हो गया। जानकारी के अनुसार, वारासिवनी तहसील क्षेत्र के ग्राम लिंगमारा निवासी सूर्यप्रकाश की मृत्यु फेफड़ों में अधिक मात्रा में धुआं चले जाने से हुई है। जिला अस्पताल में इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया। उनके लंग्स में इंफेक्शन होना बताया जा रहा है। मृतक के परिवार ने सरकार से मृतक की पत्नी को अनुकंपा नियुक्ति देने की मांग की है। मृतक के परिवार में पत्नी पूजा (27), डेढ़ साल की मासूम बेटी अकीरा, बहन दीपाली (24), दादा टेक्कन ऐड़े (85), दादी कासन ऐड़े (83), माता गीता ऐड़े (50) और पिता लिखनलाल ऐड़े (51) हैं। 
निभानी थीं  कई जिम्मेदारी, मगर...
मृतक सूर्यप्रकाश अपने परिवार में एक अकेला सहारा था। उसके ऊपर माता-पिता के साथ बहन की लिखाई-पढ़ाई के साथ शादी, घर की मरम्मत जैसी कई जिम्मेदारियां थीं। सदमे को सहकर परिवार को ढांढस दे रही बहन दीपाली ने बताया कि भैया ने शुरू से परिवार को सबसे ऊपर रखा। कभी किसी चीज की कमी नहीं होने दी। घर में लंबे समय से पानी की किल्लत है। दूर से पीने का पानी लाना पड़ता है। भैया इस गर्मी में बोरिंग का काम करवाने वाले थे। साथ ही मकान की मरम्मत कराने की बात भी कहते थे, मगर किस्मत को कुछ और ही मंजूर था।
इनका कहना है
परिक्षेत्र अधिकारी द्वारा मिलने वाले विस्तृत जांच प्रतिवेदन के आधार पर जिन कारणों से मृत्यु हुई है, उसकी जानकारी भोपाल कार्यालय में देकर पीडि़त परिवार को यथासंभव मदद कराई जाएगी। विभागीय प्रावधानों के अनुसार जो भी लाभ है, वो परिवार को दिया जाएगा।
नरेंद्र कुमार सनोडिया, मुख्य वन संरक्षक अधिकारी, बालाघाट
मृतक कोरोना संक्रमित नहीं था। इलाज करने वाले डॉक्टरों ने धुएं के कारण लंग्स में इंफेक्शन होना बताया है। सुबह शव को परिजनों को सुपुर्द कर दिया गया था। 
डॉ. मनोज पांडेय, जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी
 

Created On :   13 April 2021 1:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story