नव युगलों को 51 की जगह 20 हजार देकर संतुष्ट करेगी सरकार

Government will satisfy new couples by giving 20 thousand instead of 51
नव युगलों को 51 की जगह 20 हजार देकर संतुष्ट करेगी सरकार
नव युगलों को 51 की जगह 20 हजार देकर संतुष्ट करेगी सरकार

डिजिटल डेस्क दमोह । मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना के अंतर्गत शादी करने वाले जोड़ों को अब राज्य सरकार 51 हजार रुपए की बजाय फिलहाल 20 हजार रुपए देकर संतुष्ट करने की तैयारी में है। सामाजिक न्याय विभाग को वर्तमान में दमोह जिले के 988 नव युगल जोड़ों की प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाना बाकी है ।विभाग द्वारा बजट प्राप्त ना होने की स्थिति में इनका भुगतान लंबित बचा है ।अब इस लंबित भुगतान को किस्तों में बांटने की तैयारी शासन द्वारा की जा रही है ताकि लोगों के विरोध का सामना ना करना पड़े।  अब इस राशि में  20 हजार का भुगतान प्रथम किस्त के रूप में किए जाने की तैयारी की जा रही है ।शेष राशि अगले वित्तीय वर्ष में दिए जाने की संभावना है ।
योजना में हुए थे 1609 विवाह
 दमोह जिले में मुख्यमंत्री कन्या योजना अंतर्गत अप्रैल 2019 से अब तक 1609 से अधिक शादियां हो चुकी हैं ।नवविवाहिता ओं को 8 करोड़ 20 लाख 59 हजार की राशि का भुगतान किया जाना था ।जिसमें से तीन करोड 30 लाख 71 हजार की राशि का भुगतान अभी शेष है और राज्य शासन की माली हालत इतनी खराब है कि इस राशि का भुगतान किया जाना संभव नहीं दिखाई दे रहा है ।इसी कारण से इसका भुगतान अभी तक नहीं हुआ है इसे लेकर लगातार ही विपक्ष के साथ-साथ आवेदक भी आरोप लगाना शुरू कर रहे हैं ।जिस कारण से सरकार को आने वाले नगरीय और पंचायत चुनाव में भी इस बात का सामना करना पड़ सकता है ।इस स्थिति से निपटने के लिए सामाजिक न्याय विभाग ने प्रदेश स्तर पर अनुपूरक बजट के माध्यम से इस राशि के भुगतान के तरीकों को निकालने की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। विभाग द्वारा मांगे गए 153 करोड़ रुपए की राशि में से विभाग ने 60 करोड़ रुपए कन्यादान विवाह हेतु और पांच करो रुपए निकाह के लिए जारी किए हैं ।इस राशि से इन लंबित भुगतान  का किया जाना संभव नहीं होने के कारण विभाग ने शेष भुगतान की राशि को किस्तों में दिए जाने का निर्णय लिया है  ।
   उल्लेखनीय है कि विभाग इससे पहले भी वित्त विभाग को राशि के लिए प्रस्ताव भेज चुका है लेकिन राशि नहीं मिलने के कारण अभी तक भुगतान नहीं हो पाया ।योजना के तहत प्रत्येक जोड़े को 51 हजार रुपए दिए जाना है इसमें से  3 हजार रुपए  सामूहिक विवाह कार्यक्रम पर खर्च होने हैं ।वही सिर्फ  48 हजार युवती के बैंक खाते में जाते हैं।
 हो गई  अनेक नई शादियां
 शासन दिसंबर 2018 से सितंबर 2019 के बीच शादी करने वाले सैकड़ो  जोड़ों को राशि  दे नहीं पाया और नव मुहूर्त शुरू हो गए हैं। इन मुहूर्त में भी शादियां हो गई इस तरह से शादी निकाह का आंकड़ा 1609 पर पहुंच गया।
अक्षय तृतीया को लेकर चिंता
 सरकार और विभाग के अधिकारियों की चिंता 26 अप्रैल 2020 को पढ़ रही अक्षय तृतीया को लेकर है ।इस दिन पूरे जिले में 1000 से अधिक शादियां होने का अनुमान है इस हिसाब से देखें तो शासन को 5 करोड़ 10 लाख रुपए से अधिक की राशि एक ही दिन के विवाह में बांटना पड़ेगी। अनेक शादियों की हो रही जांच जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना एवं निकाह योजना के अंतर्गत अनेक स्थानों पर आयोजन किए गए थे और इसमें हजारों की तादाद में शादियां हुई थी लेकिन लगातार हुई शिकायतों और दस्तावेजी प्रमाण के बाद जिला प्रशासन द्वारा जांच के आदेश दिए गए थे ।इसमें इन विवाह में समूची कार्यप्रणाली पर जांच किए जाने पर अनेक मामले अभी तक फर्जी पाए गए हैं। इनमें 227 अपात्र तो घोषित भी हो चुके हैं। शेष की  जांच जारी है। इसके बाद भी जो जांच में पात्र पाए गए उनमें अभी तक 988 नवविवाहित  का भुगतान बाकी है।
 इनका कहना है 
शासन द्वारा जैसे ही राशि प्राप्त होगी और उसके भुगतान की प्रक्रिया के संबंध में जो भी एकमुश्त या किस्तों में भुगतान के आदेश मिलेंगे उसके अनुसार कार्यवाही की जाएगी।
 तरुण राठी कलेक्टर दमोह
 

Created On :   1 Jan 2020 9:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story