दैनिक भास्कर हिंदी: फेसबुक की आईडी हैक कर अज्ञात ने ठग लिए दोस्त से 30 हजार रू.

November 6th, 2019

डिजिटल डेस्क सतना। कृषि विभाग के सेवानिवृत्त डीडीए अशोक राय त्रिपाठी की पत्नी विद्या त्रिपाठी की फेसबुक आईडी हैक कर उनके एक एफबी फैंड से 15-15 हजार की 2 किश्तों के रुप में 30 हजार रुपए ठग लिए। सच सामने आने पर सिविल लाइन पुलिस के साथ साइबर क्राइम सेल ने मामले की जांच शुरु कर दी है। आरोप है कि इस अज्ञात ऑनलाइन ठग ने विद्या त्रिपाठी बनकर मैसेंजर के जरिए उनके कई अन्य फेसबुक मित्रों से भी इलाज के लिए पैसे मांगे थे। 
 ऐसे हुआ खुलासा 
सिविल लाइन पुलिस से की गई लिखित शिकायत में आकाश गंगा नगर निवासी 59 वर्षीया विद्या त्रिपाठी ने बताया कि अज्ञात ठग ने अपोलो में इलाज के चलते उनके भतीजे अमित मिश्रा को भी मैसेंजर में संदेश देकर पैसों की मांग की थी। अमित को शक हुआ तो उन्होंने विद्या त्रिपाठी को फोन किया। यहीं से ये सच सामने आया कि उनका फेसबुक एकाउंट हैक हो चुका है। इसी बीच इस तथ्य का भी खुलासा हुआ कि ठग ने विद्या त्रिपाठी के एक परिचित  विनोद बिहारी त्रिपाठी जो अनूपपुर कृषि विभाग में सेवारत हैं, से 2 किश्तों में 15-15 हजार रुपए पेटीएम के जरिए एकाउंट नंबर -919126348729 (आईएफएसी कोड-पीवाईटीएम 01-23456 ) में प्राप्त कर चुका था। 
 ऐसा पहली बार नहीं 
उल्लेखनीय है, इसी तरकीब से कलेक्टर डा.सतेन्द्र सिंह की फेक आईडी बना कर उनके एक म्युचुअल फे्रंड से 20 हजार की ठगी में शामिल एक अंतरराज्यीय साइबर गिरोह के 6 आरोपियों को सतना पुलिस झारखंड से गिरफ्तार कर चुकी है।  ऐसे ही एक मामले की जांच फिलहाल उचेहरा पुलिस के पास है। उचेहरा के समदरिया मोहल्ला निवासी अंशू पाठक पिता  बृजमोहन की फेस बुक आईडी हैक कर किसी ऑनलाइन फ्रॉड ने उनके एफबी मित्रों को ठगने की नाकाम कोशिश की थी। इस मामले में भी ठग ने मैसेंजर के जरिए अंशू बन कर एक दोस्त के बेटे के इलाज के लिए पैसे मांगे थे।