एक करोड़ से अधिक का आसामी निकला स्वास्थ्य विभाग का बाबू - लोकायुक्त ने की कार्रवाई 

Health departments babu turned out to be more than one crore - Lokayuktas action
एक करोड़ से अधिक का आसामी निकला स्वास्थ्य विभाग का बाबू - लोकायुक्त ने की कार्रवाई 
एक करोड़ से अधिक का आसामी निकला स्वास्थ्य विभाग का बाबू - लोकायुक्त ने की कार्रवाई 

डिजिटल डेस्क बालाघाट । बुधवार को लोकायुक्त जबलपुर की टीम ने यहां के स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ लिपिक सहायक गे्रड तीन के घर में  दोपहर को दबिश देकर करीब एक करोड़ से ज्यादा की बेमानी संपत्ति को उजागर किया है। जानकारी के अनुसार लोकायुक्त टीम द्वारा जांच के दौरान करीब डेढ़ दर्जन बीमा पॉलीसी, 2 मकान, के साथ ही जेवरातों को मिलाकर करीब एक करोड़ से ज्यादा का आंकलन किया गया है। जिला अस्पताल बालाघाट में सहा.गे्रड तीन के पद पर कार्यरत कादर रजा लंबे समय से यहां पर पदस्थ है। शहर के वार्ड क्रमांक 3 शादी हॉल के पीछे आलीशान भवन में बुधवार 4 अगस्त की सुबह लोकायुक्त की 20 सदस्यीय टीम ने दबिश दी। लोकायुक्त पुलिस की कार्रवाई देरशाम तक जारी रही। कार्रवाई में मकान, जमीन, वाहन और बीमा पॉलिसी सहित करीब एक करोड़ से ज्यादा की संपत्ति का खुलासा हुआ है, लोकायुक्त पुलिस ने बाबू कादर रजा के बैंक खातो को फ्रिज करने के निर्देश भी बैंक को दिये है।
मिली थी गोपनीय शिकायत
लोकायुक्त ने संपत्ति को अटैच कर दिया है। उन्होने बताया  स्वास्थ्य विभाग में बाबू कादर फखरूद्दीन के खिलाफ  आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने की गोपनीय शिकायत पर कार्रवाई की गई है। मामले में अपराध क्रमांक 0/2021 धारा 13(इ), 13 (2) भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 संशोधन 2018 के तहत मामला कायम कर विवेचना में लिया है।
कई पदो पर रहे पदस्थ
स्वास्थ्य विभाग में पदस्थापना के बाद ज्यादातर समय जिला मुख्यालय में ही रहे, वर्तमान पदस्थापना प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लामटा में है लेकिन सिविल सर्जन कार्यालय में संलग्न है, जबकि जिला मुख्यालय कार्यालय में पदस्थ रहते हुए राज्य बीमारी सहायता योजना, विभाग के मेडिकल बिल सहित अन्य मलाईदारों पदो पर रहे है। जहां सीधे शासन योजना के काम इससे जुड़े थे। यही नहीं बल्कि स्वास्थ्य विभाग के सफाई ठेके में भी इसकी संलिप्तता की चर्चायें जोरो पर है।
सामने आई ये संपत्ति
घर में लोकायुक्त पुलिस के तलाशी अभियान में एक करोड़ रूपये से ज्यादा की संपत्ति मिली है। जिसमें 14 लाख 13 हजार 655 रूपये की 17 बीमा पॉलिसी, 60 लाख रूपये के दो मकान, 16 लाख 72 हजार रूपये के दो कार एवं दो मोटर साइकिल, 7 लाख 31 हजार रूपये की 2 जमीन की रजिस्ट्री, एक लाख रूपये के सोने-चांदी के आभूषण, 9 लाख 62 हजार 904 रूपये के इंवेट्री घरेलू सामान, कुल मिलाकर एक करोड़ 79 हजार  559 रूपये की प्रारंभिक संपत्ति का पता चला है। इसके साथ ही लोकायुक्त पुलिस अब बाबु कादर रजा के बैंक खाते एवं अन्य संपत्ति की जानकारी एकत्रित कर रही है। 
20 सदस्यीय टीम मे ये शामिल
सुबह लोकायुक्त पुलिस द्वारा दी गई दबिश में लोकायुक्त उपपुलिस अधीक्षक जे.पी. वर्मा, निरीक्षक स्वप्निल दास, निरीक्षक कमलसिंह उईके, निरीक्षक रंजीतसिंह, निरीक्षक नरेश बेहरा सहित 15 प्रधान आरक्षक और आरक्षक की टीम ने तलाशी अभियान चलाकर कार्रवाई को अंजाम दिया।
इनका कहना है
गोपनीय शिकायत पर आय से अधिक संपत्ति मामले में तलाशी कार्यवाही की गई है। जिसमें  अभी एक करोड़ रूपये से ज्यादा की संपत्ति मिली है। जिसमें बीमा पॉलिसी, मकान, कार एवं मोटर सायकिल, जमीन की रजिस्ट्री, सोने-चांदी के आभूषण, नगद रूपये बरामद किये गये है। इनके बैंक खातो को फ्रिज करने के निर्देश बैंक को दिये गये है और इनकी अन्य संपत्ति की जानकारी एकत्रित की जा रही है। जिसमें और जानकारी मिलने की संभावना है।
जे.पी. वर्मा, उपपुलिस अधीक्षक, लोकायुक्त पुलिस, जबलपुर

Created On :   4 Aug 2021 1:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story