comScore

तेलंगाना: कैमरों से निगरानी के मामले में हैदराबाद दुनिया में 16वें नंबर पर

तेलंगाना: कैमरों से निगरानी के मामले में हैदराबाद दुनिया में 16वें नंबर पर

हाईलाइट

  • कैमरों से निगरानी के मामले में हैदराबाद दुनिया में 16वें नंबर पर

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। हैदराबाद को दुनिया के शीर्ष 20 ऐसे शहरों की सूची में 16 वें नंबर पर रखा गया है, जो कैमरों के जरिए निगरानी में अव्वल हैं। यहां 1 करोड़ लोगों की आबादी पर 3 लाख कैमरों के जरिए निगरानी होती है। इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि प्रति 1,000 लोगों पर 29.99 कैमरे हैं। निगरानी को लेकर यह सूची ब्रिटेन स्थित टेक रिसर्च फर्म कंपेरिटेक द्वारा जारी की गई है। इस सूची में भारत के एकमात्र शहर हैदराबाद का नाम है।

सूची में तीसरे स्थान पर आने वाले लंदन और 16 वें नंबर के हैदराबाद को अलावा इस सूची में चीन के बाहर का कोई अन्य शहर नहीं हैं। 1,000 लोगों के लिए 119.57 कैमरों के साथ ताइयुआन पहले नंबर पर है जबकि वूशी 1,000 लोगों के लिए 92.14 कैमरों के साथ दूसरे स्थान पर है। अन्य सभी रैंक पर भी चीनी शहर ही हैं।

लंदन में 93 लाख से अधिक की आबादी के लिए 6,27,727 कैमरे हैं। यानि कि प्रति 1,000 लोगों पर 67.47 कैमरे हैं। गुरुवार को तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक एम. महेन्द्र रेड्डी ने हैदराबाद को मिली इस पहचान के बारे में बताते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, सभी हितधारकों को बधाई। सबसे पहले यहां के लोगों को धन्यवाद जिन्होंने शहर को रहने के लिए सुरक्षित स्थान बनाया।

बता दें कि प्रभावी पुलिसिंग के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के प्रयासों के चलते हैदराबाद पिछले कुछ वर्षों से लगातार सीसीटीवी कैमरे लगा रहा है। डीजीपी ने पिछले साल घोषणा की थी कि हैदराबाद, साइबराबाद और राचकोंडा के तीन पुलिस कमिश्नेरेट क्षेत्रों को कवर करते हुए ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) की सीमा में 10 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

कमेंट करें
xvuSd