comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

भोपाल : एमपी नगर स्थित बिल्डिंग में लगी भीषण आग, एसी में शार्ट सर्किट थी वजह

July 18th, 2018 12:00 IST

डिजिटल डेस्क, भोपाल। राजधानी में मंगलवार सुबह जब मूसलाधार बारिश हो रही थी, तभी एमपी नगर जोन-1 के बालाजी टॉवर में भीषण आग लगी। चौथे फ्लोर के एक दफ्तर में लगी आग ने एक घंटे में आसपास के दफ्तरों को भी चपेट में ले लिया। आग की लपटों से पांचवे फ्लोर में भी भारी नुकसान होना बताया जा रहा है। आठ दमकल वाहनों के साथ एक हाइड्रोलिक मशीन में मौजूद अमले ने एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

फायर कंट्रोल रूम के रियाजुद्दीन खान ने बताया कि मंगलवार सुबह 7.55 पर बालाजी टॉवर के चौथे माले पर आगजनी की सूचना मिली थी। पांच मंजिला टॉवर में फायर सुरक्षा के कोई भी उपकरण मौजूद नहीं थे। हाइड्रोलिक मशीन से चढ़कर बचाव दल ने खिडकी से पानी की बौछारें मारी। आठ दमकल वाहनों की मदद से 9 बजे करीब आग पर काबू किया गया। चौथे फ्लोर के तीन दफ्तरों के अलावा पांचवे फ्लोर में बने स्टोर तक आग फैल गई थी। दफ्तरों में कम्प्यूटर, फर्नीचर, एसी सहित अन्य कीमती सामान जलकर राख हो गया। देर शाम तक इस आगजनी के संबंध में एमपी नगर थाने में पीड़ितों ने कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई।

ये खामियां हुई उजागर
-  बंद दफ्तरों में लगे कम्प्यूटर, एसी की लाइन खुली हुई थीं।
-  पांच मंजिला इमारत में सुरक्षा के उपकरण मौजूद नहीं थे।
-  पांचवे फ्लोर तक जाने के लिए एक मात्र सकरी सीढ़ियां हैं, दूसरा कोई एग्जिट रास्ता नहीं है।
-  बेसमेंट में भर जाता है पूरी इमारत का पानी, नींव कमजोर होने का खतरा।

इनका कहना है
अब तक आगजनी के संबंध में कोई भी पीड़ित शिकायत दर्ज कराने नहीं आया है। सूचना पर स्टॉफ घटना स्थल पर पहुंचा था। आगजनी की जांच कराई जाएगी।
उपेंद्र भाटी, टीआई एमपीनगर

कमेंट करें
ISXmB