बालाघाट: डॉ. कलाम की स्मृति में स्कूलों में मनेगा राष्ट्रीय आविष्कार सप्ताह स्कूली विद्यार्थी करेंगे “पानी का लेखा-जोखा और कार्बन पदचिन्ह की गणना”

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
बालाघाट: डॉ. कलाम की स्मृति में स्कूलों में मनेगा राष्ट्रीय आविष्कार सप्ताह स्कूली विद्यार्थी करेंगे “पानी का लेखा-जोखा और कार्बन पदचिन्ह की गणना”

डिजिटल डेस्क, बालाघाट। बालाघाट पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जयंती के अवसर पर 15 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक “राष्ट्रीय आविष्कार सप्ताह” का आयोजन किया जाएगा। इस वर्ष के लिये “पानी का लेखा-जोखा और कार्बन पदचिन्ह की गणना” विषय पर विभिन्न गतिविधियां संचालित की जाएगी। इसमें कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थियों को तीन समूहों में विभाजित किया गया है, जिसमें कक्षा 6 से 8 के प्रथम समूह का विषय- घरेलू प्रयोजनों के लिए पानी का लेखा-जोखा, बागवानी के लिए पानी का लेखा-जोखा तथा कक्षा 9 से 10 के द्वितीय समूह का विषय- कृषि फसलों के लिए पानी का लेखा-जोखा तथा कक्षा 11 से 12 के विद्यार्थियों का तृतीय समूह कार्बन पदचिन्ह की गणना निर्धारित करेगा। इस कार्य के लिये प्रत्येक विकासखण्ड से 3 से 5 विद्यालयों का चयन किया जाएगा। चयनित विद्यालयों में एक प्रभारी शिक्षक नियुक्त किया जाएगा जो विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे। डाटा कलेक्शन का कार्य विद्यार्थियों द्वारा ऑनलाइन ही किया जाएगा। इसके लिये एनसीईआरटी द्वारा गूगल शीट उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए वेब लिंक http://bit.ly/2ZLeCZS है। साथ ही प्रश्न भी एनसीईआरटी के द्वारा उपलब्ध कराए जाएँगे। शासकीय विद्यालयों से कक्षा 6 से 12 के विद्यार्थी इस आयोजन में सहभागिता करेंगे। पानी का लेखा-जोखा सीखकर बच्चे भविष्य में जिम्मेदार नागरिक बनेंगे।

Created On :   13 Oct 2020 10:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story