comScore

पहल: गरीब मरीजों के लिए बनाई कोरोना दवाओं की 5000 किट, बांट रहे निशुल्क

May 06th, 2021 22:15 IST
पहल: गरीब मरीजों के लिए बनाई कोरोना दवाओं की 5000 किट, बांट रहे निशुल्क



-जिले के थोक और फुटकर दवा विक्रताओं ने की पहल, 500 से अधिक दुकानों ने तैयार की किट  
डिजिटल डेस्क बालाघाट। संक्रमण काल में लोगों की छोटी से छोटी कोशिश कई बार बड़ी सेवा का माध्यम बन जाती है। ऐसी ही एक मिसाल पेश की है बालाघाट के थोक और फुटकर दवा दुकानदारों ने। जिलेभर की 500 से अधिक दुकानों ने दवाओं के नि:शुल्क किट तैयार किए हैं। किसी ने 10 तो किसी ने 50 और इस तरह 5000 से अधिक दवाओं के किट इक_े हो गए हैं, जिसे जिले के गांव-गांव में संक्रमित में गरीब रोगियों को दवा दुकानों के जरिये बांटे जा रहे हैं। दुकानदारों का नेटवर्क और निशुल्क दवा की व्यवस्था जिले में गरीब रोगियों के लिए बड़ी सेवा साबित हो रहा है।
जिला कलेक्टर की पहल पर हुई शुरुआत-
दवाओं के यह पैकेट और इन्हें तैयार करते दवा दुकानदार बालाघाट में गरीब मरीजों को कोरोना के निशुल्क उपचार की व्यवस्था में सरकार का हाथ बंटा रहे हैं। संघ ने 5000 से अधिक इस तरह की दवाओं की किट तैयार की है, जो कोरोना के उपचार में काम आती है। यह सब शुरू हुआ है बालाघाट के कलेक्टर दीपक आर्य की पहल पर जिन्होंने दवा दुकानदारों को इस बात के लिए प्रेरित किया और उनके नेटवर्क के जरिए यह दबाए अब गांव-गांव में मरीजों तक पहुंच भी रही है।
आपस में चर्चा कर बनाई सेवा की योजना-
दवा व्यापारी संघ के अध्यक्ष सुरेश सोनी ने बताया कि हमें जिला कलेक्टर ने कुछ दवाओं की किट तैयार कर सरकार को देने कहा था, जिसके बदले में पैसे भी देने वाले थे लेकिन हमें लगा कि हम यदि सभी दुकानदारों से बात करें तो हम मरीजों को निशुल्क भी कुछ गिफ्ट दे सकते हैं और फिर हर दुकानदार से 10 से लेकर 50 किट मांगे गए और आज हम साथ तरह की दवाओं के 5000 से अधिक किट निशुल्क जिले में बांट रहे हैं।
दवा कब लेनी है ये भी बता रहे-
गरीब मरीजों को यह दवाई दवा दुकानों से ही मिल रही है। दुकानदार इन मरीजों को सिर्फ दवाएं ही नहीं देते हैं बल्कि उन्हें इनके उपयोग का तरीका भी समझाते हैं। एसिंप्टोमेटिक मरीजों के लिए गांव के अधूरे इलाज की जगह सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक निर्धारित दवाओं का यह किट उनके उपचार में बड़ा मददगार साबित हो रहा है। दवा व्यवसायी कुशल कांकरिया ने बताया कि मेरे द्वारा 100 से अधिक दबाव के किट गरीबों को निशुल्क बांटे जा चुके हैं।
इनका कहना है-
हमने दुकानदारों से सरकार के निर्देश पर क्रय करने के लिए दवाओं के किट तैयार करने कहा था, लेकिन इन्होंने 5000 से अधिक निशुल्क भी तैयार करके दिए हैं। दुकानदारों की यह सहायता गरीबों की सेवा में एक बड़ी मिसाल है।
शरद जैन, औषधि निरीक्षक

कमेंट करें
p4mLk