दैनिक भास्कर हिंदी: 25 दिसंबर से शुरू हो सकती है जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज लाइन?

December 7th, 2020

डबल लाइन का भी भूमि पूजन होने की संभावना, 2022 तक पूर्ण करने की योजना 
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
वर्ष के अंतिम दौर में 25 दिसम्बर को जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज लाइन का शुभारंभ होने के संकेत रेल प्रशासन ने दिए हैं। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि शुभारंभ के अवसर पर जबलपुर-गोंदिया डबल रेल लाइन का भी भूमि पूजन किया जाएगा, जिसे वर्ष 2022 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। 
साउथ ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार 31 अक्टूबर को कमिश्नर रेलवे सेफ्टी एके राय के इंस्पेक्श्न के बाद ब्रॉडगेज लाइन पर मालगाडिय़ों का संचालन शुरू हो चुका है और इस दौरान एसईसीआर की टीम नई लाइन, इलेक्ट्रिफिकेशन के साथ पुल-पुलियों का लगातार निरीक्षण कर चुकी है। करीब दो महीने तक ब्रॉडगेज लाइन के परीक्षण के बाद 25 दिसम्बर से यात्री गाडिय़ों के लिए ब्रॉडगेज लाइन को खोला जा सकता है, जिस पर एक्सप्रेस गाडिय़ाँ 100 किलोमीटर की गति से हवा से बातें करती हुई दिखाई देने की उम्मीद की जा रही है।
दूरियाँ घटेंगी,  किराया भी कम हो जाएगा
जानकारी के अनुसार कुछ ट्रेनों को व्हाया गोंदिया चलाने की योजना साउथ ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे ने बनाई है। इससे जहाँ एक ओर दूरी भी कम होगी, वहीं दूसरी ओर किराया भी कम हो जाएगा। जबलपुर बालाघाट ब्रॉडगेज परियोजना के कारण दक्षिण भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों की दूरी करीब 274 किलोमीटर कम हो जाएगी। रूट मैप के अनुसार ट्रेनों को अब जबलपुर से सीधे नैनपुर, गोंदिया, बल्लारशाह होते हुए दक्षिण भारत का सफर पूरा करना होगा। रेलवे अब पैसेंजर ट्रेन की जगह एक्सप्रेस ट्रेन चलाएगा। 
प्रस्ताव भेजा है, अनुमति का इंतजार 
इनका कहना है
जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज लाइन पर यात्री गाडिय़ों के संचालन के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव बनाकर भेजा जा चुका है। उसके बाद ट्रेनों को चलाने के लिए तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। अब अनुमति का इंतजार किया जा रहा है।
 साकेत रंजन, सीपीआरओ, एसईसीआर 

खबरें और भी हैं...