खरगौन: दिव्यांगों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जाएगी - मंत्री प्रेमसिंह पटेल

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
खरगौन: दिव्यांगों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जाएगी - मंत्री प्रेमसिंह पटेल

डिजिटल डेस्क, खरगौन। रविवार को स्थानीय एक निजी होटल में प्रगतिशील विकलांग कल्याण सेवा समिति द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के पशुपालन एवं सामाजिक न्याय व निःशक्तजन कल्याण मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल ने दिव्यांगों को संबोधित करते हुए कहा कि दिव्यांगों के लिए मप्र सरकार प्रतिबद्ध हैं। उन्हें हर प्रकार की सुविधा मिले और अधिकार प्राप्त हो, सरकार ऐसा प्रयास कर रही है। दिव्यांगों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जाएगी। बहुत जल्द ही बड़वानी जिले में दिव्यांगों के लिए बड़ा कैंप आयोजित होने जा रहा है। इस कैंप में केंद्रीय मंत्री श्री थावरचंद्र गेहलोत भी आएंगे। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की भी प्राथमिकता है कि दिव्यांगों को मिलने वाली सुविधा जमीनी स्तर तक पहुंचे और हर दिव्यांग उसका लाभ लें। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि जल्द ही दिव्यांगों की मुख्यमंत्री श्री चौहान से मुलाकात कराई जाएगी। आप सभी दिव्यांग मुलाकात में मुख्यमंत्री के सामने अपनी बातें आसानी से रख सकेंगे।

यूडीआईडी कार्ड ने दिव्यांगों को मिलेगा योजनाओं का लाभ सामाजिक न्याय विभाग के आयुक्त श्री संदीप रजक ने कहा कि मप्र में यूडीआईडी कार्ड बनाने का कार्य तेजी से हो रहा है। इस कार्ड के माध्यम से दिव्यांगजनों को योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। वहीं दिव्यांगों को बस में सफर करने पर 50 प्रतिशत किराया राशि में छूट प्रदान की जाती है। इसके अलावा सभी बसों में 5 आगे की सीटें दिव्यांगों के लिए आरक्षित रखने के निर्देश है। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय व स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों से कहा कि शीघ्र ही एक घंटे में दिव्यांगजनों को पेंशन स्वीकृत करने की तैयारी विभाग करने जा रहा है।

दिव्यांगों की गतिविधियों व परेशानियों से कराया अवगत कार्यक्रम के दौरान प्रगतिशील विकलांग कल्याण सेवा समिति के प्रदेश अध्यक्ष ललित चावला ने मंत्री श्री पटेल एवं आयुक्त श्री रजक के समक्ष दिव्यांगों द्वारा की जाने वाली गतिविधियों से अवगत कराया हैं। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों द्वारा कई प्रकार के कार्य किए जा रहे है। साथ ही दिव्यांगजनों को आने वाली परेशानियों के बारे में बताते हुए कहा कि दिव्यांगों को आत्म निर्भर बनना है, इसके लिए आप सभी के सहयोग की अपेक्षा है। कार्यक्रम को पूर्व विधायक श्री बाबुलाल महाजन, पूर्व सीसीबी अध्यक्ष श्री रणजीत डंडीर एवं श्री परसराम चौहान ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के अंत में कुछ दिव्यांगों द्वारा नृत्य की प्रस्तुति भी दी। इस अवसर पर सामाजिक न्याय विभाग के प्रभारी उप संचालक पुरूषोत्तम पाटीदार, धर्मेंद्र गांगले, संजय भावसार, देवराम कुशवाह उपस्थित रहे।

भट्याण बुजुर्ग में किया गौशाला का भूमिपूजन मंत्री श्री पटेल ने रविवार को भट्याण बुजुर्ग में मनेरगा के तहत 38 लाख रूपए की लागत से बनने वाली गौशाला का भूमिपूजन भी किया। यह गौशाला 200 बॉय 200 क्षेत्र में बनेगी। इस गौशाला में करीब 100 गाय रहेगी। भूमिपूजन से पूर्व मंत्री श्री पटेल ने कन्याओं का पूजन भी किया। इस दौरान कसरावद के पूर्व विधायक श्री आत्माराम पटेल भी उपस्थित रहे।

Created On :   1 Feb 2021 8:16 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story