दैनिक भास्कर हिंदी: ताम्र परियोजना में मजदूर की मौत, आ गया था मशीन की चपेट में 

August 2nd, 2019

डिजिटल डेस्क, बालाघाट। ताम्र परियोजना मलाजखण्ड में पिछली रात्रि एक मजदूर की मौत हो गई। घटना के संंबंध में मिली जानकारी के अनुसार हादसे का शिकार मजदूर हरिशंकर उर्फ रविशंकर उम्र लगभग 35 वर्ष ग्राम नेवरगांव निवासी बताया जा रहा है, जो मशीन में काम कर रहा था। इसी इसी दौरान वह चपेट में आ गया। एचसीएल प्रबंधन के अनुसार उनके यहां मजदूरो को ठेकेदारी प्रथा के अंतर्गत प्लांट में कार्य दिया जाता है,और मजदूर इसी के तहत प्लांट में बेल्ट फीडर नंबर दो में काम कर रहा था, इस दौरान ही कनवेटर बेल्ट में पत्थर आ जाने पर बिना मशीन बंद किये वह उसे निकाल रहा था, तभी वह मशीन की चपेट में आ गया । मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गया जिससे उसकी मौत हो गई। 

मुआवजें की मांग पर अड़े परिजन

मजदूर हरिशंकर की मौत के बाद शुक्रवार की सुबह परिजनों ने उसका पीएम करवाने से इंकार कर दिया, उनकी मांग थी कि जब तक परियोजना प्रबंधन आश्रित परिवार के मुआवजे और नौकरी को लेकर कोई ठोस आश्वासन नहीं देता शव नहीं हटाया जाएगा । घटना की जानकारी के बाद देखते ही देखते वहां लोगों की भीड़ जमा हो गई। जानकारी मिलने के बाद बैहर विधायक वहां पहुंचे। जिसके बाद हिन्दुस्तान कॉपर लिमिटेड की मलाजखंड ताम्र परियोजना के मानव संसाधन विभाग के प्रबंधक अर्जुन लहरा ने मजदूर के परिवार को लिखित में परिपत्र जारी करते हुए 50 हजार की सहायता राशि तत्काल देने, ठेकेदार मजदूर के रूप के पत्नी को 24 दिन की हाजिरी देने तथा डेथ कंपनसेशन एक्ट के प्रावधान के तहत मुआवजा सात दिन के भीतर कमिश्रर कार्यालय बालाघाट में जमा करा देने की बात कही ।  मृतक के पीएफ की राशि मृत्यु प्रमाण पत्र प्रस्तुत करते ही भुगतान करने का वायदा भी किया है उसके बाद पुलिस ने पीएम कराकर शव परिजनो को सौप दिया।

मौत को लेकर होगी जांच 

बैहर के अतिरिक्त पुसिल अधीक्षक श्री मरावी ने बताया कि पुलिस ने इस मामले में मर्ग कायम किया है। मौके का निरीक्षण कर मजदूर की मृत्यु के संबंध में कोई लापरवाही हुई हो तो इसे जांच में शामिल किया जाएगा। चूंकि खदान के उक्त क्षेत्र में मजदूर के अलावा शिफ्ट मैनेजर, ज्यूनियर इंजीनियर, सुपरवाईजर एवं तकनीकी स्टाफ के अलावा अन्य मजदूर भी रहते है जिन्हें मजदूरों से नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी रहती है। इस पर भी जांच किए जाने की मांग की जा रही है।  

इनका कहना है

मामले में युवक का शव बरामद कर उसका पीएम करवाकर शव परिजनो को सौंप दिया गया है। घटना बीती रात परियोजना के प्लांट की है, जिसमें युवक की मौत में मर्ग कायम कर जांच की जा रही है। यशवंत मीणा, थाना प्रभारी, मलाजखंड थाना