लोकसभा चुनाव 2019: नक्सल प्रभावित क्षेत्रों मेंं मतदान के लिद हेलिकॉप्टर से रखी जाएगी नजर

Loksabha:Naxal affected areas will be surveillance by helicopter
लोकसभा चुनाव 2019: नक्सल प्रभावित क्षेत्रों मेंं मतदान के लिद हेलिकॉप्टर से रखी जाएगी नजर
लोकसभा चुनाव 2019: नक्सल प्रभावित क्षेत्रों मेंं मतदान के लिद हेलिकॉप्टर से रखी जाएगी नजर

डिजिटल डेस्क, बालाघाट। बालाघाट संसदीय क्षेत्र में होने वाले मतदान के दौरान नक्सल प्रभावित तीन विधानसभा क्षेत्रों में एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर से नजर रखी जाएगी। रविवार को सुरक्षाबल एवं चुनाव में लगे अधिकारियों ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। उल्लेखनीय है कि 29 अप्रैल को होने वाले मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति निर्मित न हो इसको लेकर प्रशासन ने पुख्ता इंतेजाम किए हैं।

सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा-
जिले की विशेष परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व्ही एल कांताराव के प्रयासों से बालाघाट जिले में मतदान के दिन आपात स्थिति में उपयोग के लिए एवं सुरक्षा व्यवस्था पर निगरानी के लिए एक हेलिकाप्टर उपलब्ध कराया गया है। भारतीय वायुसेना का यह हेलिकाप्टर 28 अप्रैल को बालाघाट पहुंच गया है। 28 अप्रैल को मतदान दलों के मतदान केन्द्र पहुंचने के बाद चुनाव प्रेक्षक सुरेन्द्र राम, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी, बैहर के सहायक रिटर्निंग आफिसर चन्द्रप्रताप गोहल, लांजी के सहायक रिटर्निंग आफिसर गोविंद दुबे ने हेलिकाप्टर से बैहर एवं लांजी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत नक्सल प्रभावित एवं संवेदनशीन क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का हवाई सर्वेक्षण कर मतदान संबंधी तैयारियों एवं सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात-
भारतीय वायु सेना के इस हेलिकाप्टर का उपयोग मतदान के दिन आपात स्थिति निर्मित होने पर मतदान दलों को सुरक्षित लाने में भी किया जा सकेगा। बालाघाट जिले के सभी 1637 मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के लिए 8 हजार से अधिक जवान तैनात किए गए हैं। इसमें सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीएपीएफ, एसएएफ, जिला पुलिस बल के जवान शामिल हैं। जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। जिले के 350 किलोमीटर लंबाई के मार्गों पर रोड ओपनिंग पार्टी गश्त करती रहेगी। संवेदनशील क्षेत्रों में मतदान दलों के सुरक्षित आवागमन के लिए 8 एंटी माईन व्हीकल का उपयोग किया जा रहा है। जिले के 591 क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर सशस्त्र बलों के जवान तैनात किए गए हैं। संवेदनशील मतदान केन्द्रों एवं क्षेत्रों पर निगरानी रखने के लिए 15 ड्रोन कैमरों को लगाया गया है।

Created On :   28 April 2019 10:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story