दैनिक भास्कर हिंदी: नक्सली कमांडर के आदेश पर हुई थी मेघलाल की हत्या, दो आरोपी गिरफ्तार

June 16th, 2020



डिजिटल डेस्क बालाघाट।  लांजी पुलिस ने दो हत्याओं के एक आरोपी को गिरफ्तार किया हंै, जिसको लेकर यह दावा किया जा रहा है कि गुलाब टेकाम पिता मेहतर लाल टेकाम 34 वर्ष नामक युवक नक्सलियों का साथी हंै जो कि गांव में अपनी पहचान छुपाकर एक किसान के रूप में रह रहा था। युवक को दो हत्याओं के मामले में गिरफ्तार किया गया हैं। पुलिस रिकार्ड में युवक के नक्सली होने की कोई जानकारी नही हंै। लेकिन लांजी के एसडीओपी ने यह दावा किया है कि युवक नक्सलियों के साथ सक्रिय था और किसान के रूप में गांव में निवास कर रहा था। इस संबंध में लांजी के एसडीओपी नितेश भार्गव ने बताया की लांजी थाना क्षेत्र अंर्तगत आने वाले ग्राम चिलकोना में विगत 17 नवंबर 2019 को एक मेघलाल नामक व्यक्ति की हत्या हुई थी, जिसके संंबंध में यह जानकारी मिली थी कि उक्त व्यक्ति को दो महिला एवं एक पुरूष नक्सलियों ने घर से उठाकर ले जाकर सिर पर किसी भारी वस्तु से चोट कर मृत्युकारित कर दिया था। जिसका बाद में कंकाल मिला था। जिसकी पुष्टी डीएनए के माध्यम से मेघलाल निवासी चिलकोना के रूप में हुई थी। जिसके बाद पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी के मार्गदर्शन में मामले की जांच की गई। जिसमें विश्वसनीय मुखबिर के माध्यम से उक्त युवक के शामिल होने की जानकारी मिलने के बाद आरोपी को पूछताछ हेतु लाया गया था। जहां उसने इस घटना में शामिल होने की बात स्वीकारी जिसके बाद उक्त आरोपी के घर से हत्या में उपयोग की गई भरमार बंदूक बरामद की गई।
खोला हत्या का राज-  
गत वर्ष 17 नवंबर को हूई मेघलाल की हत्या के मामले में गिरफ्तार आरोपी के नक्सलियों से जुड़े होने की जानकारी लांजी के एसडीओपी नितेश भार्गव ने दी है। उन्होने बताया की आरोपी ने पुलिस को दिये अपने ब्यान में बताया की उसके द्वारा हत्या किये गये मेघलाल ने दो वर्ष पूर्व जयपाल पंद्रे का मंझला लड़का और राधेलाल की औरत को जादूटोना कर मार दिया था। जिसकी जानकारी आरोपी द्वारा शेरसिंह उर्फ रघू नाम के नक्सली कमांडर को दी गई थी। मेघलाल को बार-बार समझाने पर जब उसने जादू टोना नही छोड़ा तो नक्सली कमांडर के आदेश पर उसने अपने साथी नक्सलियों के साथ मिल कर मेघलाल को बंदूको की बट से मार मार कर उसकी हत्या कर दी। पुलिस ने आरोपी के घर से घटना में उपयोग की गई भरमार बंदूक भी जप्त की है।
घर के पीछे कर रहा था गांजे की खेती
किसान के रूप में गांव में रह रहा कथित नक्सली अपने घर के पीछे गांजे की खेती भी करता था, जिसके खेत से पुलिस ने 26 व्यस्क गांजे के पेड़ बरामद किये है। इन दोनो मामलो में पुलिस ने आरोपी गुलाब टेकाम पिता मेहतर लाल टेकाम 34 वर्ष के विरूद्ध धारा 323, 364,365,302,201 तथा एनडीपीएस. एक्ट की धारा 8-20 के तहत अपराध दर्ज कर गिरफ्तार किया गया है। इस कार्रवाई में लांजी एसडीओपी नितेश भार्गव सहित संतोष पंद्रे टी.आई. लांजी, उनि राकेश बघेल, उनि संजीत मावई, प्रआर उमेश मिश्रा, आरक्षक विरेन्द्र, मनीजर, सुनिल वर्मा, सुजित पाल, सतेन्द्र परमार, विरेन्द्र सिसोदिया, चंचलेश, यश्वंत, अमरसिंह की भूमिका प्रमुख रही है।