माइनिंग कॉर्पोरेशन की बंद बाक्साइड खदान को चट कर रहा खनन माफिया - बाक्साइड से लोड हाइवा 

Mining corporation bauxite mine mining mafia
माइनिंग कॉर्पोरेशन की बंद बाक्साइड खदान को चट कर रहा खनन माफिया - बाक्साइड से लोड हाइवा 
माइनिंग कॉर्पोरेशन की बंद बाक्साइड खदान को चट कर रहा खनन माफिया - बाक्साइड से लोड हाइवा 

डिजिटल डेस्क, सतना। खनिज माफिया के हौसले इस कदर बुलंद हैं कि माइनिंग कॉर्पोरेशन के लिए बिरसिंहपुर तहसील के आवंटित तामर खदान को खाना शुरू कर दिया है। इसका खुलाशा मंगलवार को अवैध बाक्साइड से लोड एक हाइवा के पकड़े में आने के बाद हुआ। चालक छोटेलाल यादव ने स्वीकार किया कि यह हाइवा क्रमांक एमपी 18 जीए 1141 में बाक्साइड तामर खदान से रात में लोड किया था जिसे जैतवारा लेकर जा हरे थे।  मचखड़ा मोड़ के पास हाइवा सड़क से नीचे उतर गया और मिट्टी में फंस गया। सुबह होते ही फॉरेस्ट रेंजर तरूण अईंया टीम के साथ पहुंचे गए। हाइवा चालक को खनन वाले क्षेत्र ले गए। जीपीएस लोकेशन के बाद पता चला कि माइनिंग कॉर्पोरेशन के लिए आंवटित राजस्व पहाड़ तामर खदान में खनन किया गया है। इसकी सूचना जिला खनिज अधिकारी दीपमाला तिवारी को दी गई। मौके पर खनिज निरीक्षक पवन कुशवाहा और कमलकांत परस्ते पहुंचे और हाइवा की जब्ती बनाकर चालक के साथ खनन किए गए स्थान में गए जहां पर नापजोख की गई है।

दो दिन निकाला गया 125 टन से अधिक खनिज

मचखड़ा में सड़क के किनारे फंसे हाइवा के पकड़ में आने के बाद सक्रिय खनन माफिया के सभी राज खुल गए हैं। माइनिंग कॉर्पोरेशन की बंद खदान में माफिया ने दो दिन पहले ही अवैध खनन शुरू किया था। खनिज निरीक्षकों ने खनन किए गए स्थान की नापजोख के बाद पता चला कि 125 टन से अधिक बॉक्साइड दो दिन के अंदर निकाला गया है। चालक मुकुंदपुर निवासी छोटेलाल यादव की माने तो यह खनिज जैतवारा लेकर जा रहे थे। हाइवा के आगे दो वाहन चल रहे थे। सड़क के नीचे वाहन फंसने के बाद बाक्साइड को अनलोड करा दिया। दो पोकलेन मशीन बुलाकर निकालने का प्रयास किया लेकिन सफल नहीं हुए तो सुबह खनन माफिया भाग गए। खनिज विभाग ने हाइवा क्रमांक एमपी 18 जीए 1141 को वाहन मालिक शैलबिहारी पाण्डेय के रिश्तेदार देवरा निवासी कृष्ण शुक्ला के सुपुर्द किया गया है। 

एक पहले भी किया गया था खनन

पर्यावरण स्वीकृति के आभाव में बंद माइनिंग कॉर्पोरेशन की तमार खदान की उच्च गुणवत्ता वाले बाक्साइड पर माफिया करीब एक माह पहले से सक्रिय हैं। 15 दिन के अंदर रोजना 10 से 15 ट्रक रात के समय बाक्साइड का अवैध खनन जैतवारा सप्लाई करते थे जहां पर पहले से भंडारित खनिज में मिला दिया जाता था। 

इनका कहना है

खनिज परिवहन के मामले में एक हाइवा जब्त किया है। यह खनिज माइनिंग कॉर्पोरेशन की बंद खदान से लोड किया था। खनन की मात्रा में का आकलन किया गया है। इसकी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों के सौंपा जाएगा जहां से आगे की कार्रवाई तय होगी। पवन कुशवाहा, निरीक्षक खनिज विभाग 
 

Created On :   28 Aug 2019 7:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story