नर्मदा की उद्गम नगरी अमरकंटक में भी पानी की त्राहि - त्राहि

Narmadas native city Amarkantak suffering from water shortage
नर्मदा की उद्गम नगरी अमरकंटक में भी पानी की त्राहि - त्राहि
नर्मदा की उद्गम नगरी अमरकंटक में भी पानी की त्राहि - त्राहि

डिजिटल डेस्क, अनूपपुर। प्रदेश के 16 जिलों में जल आपूर्ति करने वाली नर्मदा नदी के उदगम स्थल पवित्र नगरी अमरकंटक में ही पेयजल की समस्या ग्रीष्म ऋतु में गंभीर हो रही है। लगातार हो रहे वातावरण में परिवर्तन के कारण तापमान में बढ़ोत्तरी व जल स्तर में गिरावट होती जा रही है।  पेयजल समस्या को दूर करने के लिए वर्ष 2016 में अमरकंटक आगमन पर मुख्यमंत्री के द्वारा 10 करोड़ रुपए की लागत से मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना के तहत नगर में व्याप्त जल समस्या को दूर करते हुए नगर के प्रत्येक वार्डों में नल जल के जरिए पेयजल उपलब्ध कराने की घोषणा की गई थी लेकिन दो वर्ष पूर्व की गई इस घोषणा को नपा क्षेत्र में अब तक लागू नहीं किए जाने से आज भी यहां पेयजल समस्या का सामना वार्डवासियों को करना पड़ता है।

जहां पाइप लाइन विस्तार नहीं होने से हैण्डपंप से ही  वार्डवासियों की प्यास बुझ रही है। कई वार्डों में हैण्डपंप में खराबी के कारण जहां लोगों को कई किलोमीटर दूर पेयजल के लिए जाना पड़ रहा है। जिस पर नगर पंचायत के द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। नगर पंचायत अमरकंटक अंतर्गत बराती, जमुना दादर, हिडालको कालोनी, सोन मूडा सहित कई वार्डों में गंभीर पेयजल समस्या का सामना करना पड़ रहा है वहीं पेयजल समस्या को दूर करने के लिए नपा के द्वारा चार टैंकर की व्यवस्था वर्तमान में की गई है। मुख्य मार्ग से लगे वार्डों में तो पाइप लाइन के जरिए नपा पानी पहुंचा रही है लेकिन अन्य सभी वार्डो में पेयजल को लेकर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

निविदा होने के बाद भी शुरू नहीं हुआ काम 
मुख्यमंत्री शहरी नल जल योजना के अंतर्गत फरवरी माह में इस कार्य ठेका मोहन कांस्ट्रक्सन कंपनी कटनी को दिया जा चुका है लेकिन लगभग 3 माह का समय बीत जाने के बाद भी अभी तक ठेकेदार के द्वारा इस पर कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है। जिस वजह से इस कार्य में हो रहे विलंब के कारण वार्डवासियों को गर्मी के इस मौसम में पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। वहीं नगर पंचायत के द्वारा भी इस कार्य में लेट लतीफी करने वाले ठेकेदार के विरूद्ध कोई कार्यवाही अब तक नहीं की गई है। 

लेटलतीफी पर नागरिकों में आक्रोश 
नगर पंचायत अमरकंटक में व्याप्त पेयजल समस्या को देखते हुए जहां मुख्यमंत्री द्वारा शहरी नल जल येाजना का लाभ देते हुए इस समस्या को दूर किया गया वहीं ठेकेदार के द्वारा किए जा रहे विलंब के कारण गर्मियों का मौसम बीतने को है लेकिन अभी तक इस कार्य की शुरूआत भी नहीं होने से आक्रोशित वार्डवासियों के द्वारा नगर पंचायत के इस रवैय्ये पर आक्रोश व्याप्त है। जिस पर लोगों ने कलेक्टर से पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की है। 

जल समस्या को लेकर सौंपा ज्ञापन 
अनूपपुर नगर पालिका क्षेत्र में व्याप्त पेयजल समस्या को लेकर अंतर्राष्ट्रीय मानव अधिकार ऐसोसिएशन संघ के पदाधिकारियों के द्वारा कलेक्टर के नाम अपर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपते हुए समस्या को दूर करने की मांग की है। जिसमें  उल्लेख कर बताया गया कि कई महीनों से नपा अंतर्गत वार्डो में पेयजल की समस्या बनी हुई है तथा वार्ड क्रमंाक तथा 6 व 7 में  पानी की आपूर्ति नहीं होने से लोग बूंद-बूंद पानी के लिए मोहताज हो रहे हैं। जिस पर कार्यवाही मांग की गई है। ज्ञापन सौंपते समय आदर्श दुबे, साबिर अली, भीमसेन साहू शामिल रहे। 

इनका कहना है। 
पेयजल समस्या को दूर करने टैंकर लगाए गए हैं, ठेकेदार को नोटिस जारी करते हुए जल्द कार्य प्रारंभ करने की चेतावनी दी जाएगी। 
सुरेन्द्र सिंह सीएमओ अमरकंटक 

 

Created On :   4 May 2018 8:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story