बालाघाट: अब डिजिटल कार्रवाई: बालाघाट को मिली 35 पीओएस मशीन, मोबाइल की तर्ज पर काम करेगा डिवाइस, कटेंगे ई-चालान

August 3rd, 2022

डिजिटल डेस्क, बालाघाट।डिजिटल इंडिया के तहत बिना हेलमेट, लाइसेंस या लापरवाही पूर्वक वाहन चलाने वालों के खिलाफ अब ई-चालान काटे जाएंगे, जिसकी शुरुआत बुधवार से होगी। बालाघाट को मप्र शासन द्वारा 35 पीओएस मशीन मिली है, जिसे मंगलवार को जिले के अलग-अलग थानों के प्रभारियों व अन्य पुलिस अधिकारियों को सौंपा गया। इसके अलावा पुलिस कंट्रोल रूम में पुलिस अधिकारियों को मशीन की बारीकियां समझाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया, जहां मशीन की खासियतों के साथ इसका उपयोग करने की प्रक्रिया बताई गई। 
डाटा रहेगा सुरक्षित
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय डावर ने बताया कि ई-चालान से रिकॉर्ड को मेंटेन करने में आसानी होगी। इससे सभी तरह की कार्रवाई का डाटा सुरक्षित रहेगा। सभी 35 मशीन बैंक ऑफ इंडिया द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जिसमें एंड्रॉइड सुविधाएं हैं। किसी वाहन चालक का चालान बनाते वक्त मशीन में दर्ज विकल्पों का इस्तेमाल करते हुए भुगतान और पर्ची निकालने की सुविधा मिलेगी। 
इससे ये भी पता चल जाएगा कि वाहन चालक द्वारा कितनी बार और किन यातायात नियमों का उल्लंघन किया गया है। इसके साथ ही चोरी के वाहनों की जानकारी भी पुलिस को इस मशीन के जरिए आसानी से मिल पाएगी। 
प्रशिक्षण कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री डावर, नगर पुलिस अधीक्षक अंजुल अयंक मिश्र, यातायात थाना प्रभारी शैलेंद्र यादव सहित जिलेभर के थानों के थाना प्रभारी सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।