अब महंगा हो सकता है ट्रेन में रात का सफर

Now night travel in train can be expensive
अब महंगा हो सकता है ट्रेन में रात का सफर
अब महंगा हो सकता है ट्रेन में रात का सफर

आय बढ़ाने की योजना - रेल मंत्रालय ने मांगे थे जोनों से सुझाव, मार्च अंत तक हो सकता है निर्णय 
डिजिटल डेस्क जबलपुर भोपाल ।
ट्रेनों में रात में सफर करने वाले यात्रियों की जेब पर 10 से 20 फीसदी तक भार बढ़ सकता है। ऐसा किराया बढऩे की वजह से होगा। दरअसल, भोपाल से दिल्ली और मुंबई तरफ यात्रा करने वाले कई यात्रियों के लिए रात में सफर करना काफी सुविधाजनक होता है। इस कारण रेलवे उनसे नाइट जर्नी के नाम पर स्लीपर श्रेणी में 10, एसी-3 में 15 और एसी-2 व एसी-1 श्रेणी में 20 फीसदी तक किराया वसूलना चाहता है।यह सुझाव रेलवे मंत्रालय को उसके अफसरों ने आय बढ़ाने की खातिर दिया है। संकेत है कि मार्च अंत तक रेलवे इन सुझावों पर निर्णय लेगा। गौरतलब है कि पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते रेलवे को करीब छह माह तक ट्रेनों का संचालन रोकना पड़ा था। इस कारण उस पर वित्तीय दबाव बड़ा है। 
अपनी आय में गुणात्मक सुधार करने की खातिर विभिन्न जोन से रेल मंत्रालय ने सुझाव मांगे थे। उसी के तहत आए सुझावों में यह बात सामने आई कि जब यात्री रात में यात्रा करना पसंद करते हैं, तो ऐसे यात्रियों से किराया भी रेलवे को उसी हिसाब से लेना चाहिए। ऐसा करने से उसकी आय बढ़ेगी, वहीं यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए फंड भी इक_ा हो जाएगा। रेलवे को उन योजनाओं को पूरा करने में भी मदद मिलेगी, जो फंड की कमी के कारण रुकी हुई हैं।
अभी किलोमीटर है किराया तय करने का पैमाना
वर्तमान में किराया तय करने का पैमाना रेलवे स्टेशनों के बीच की किलोमीटर में दूरी है, लेकिन मिले सुझावों के अनुसार अब सेक्टर के अनुसार किराए का निर्धारण होगा। जैसे भोपाल से दिल्ली को एक सेक्टर, भोपाल से मुंबई को दूसरे सेक्टर के रूप में मान्यता देकर हर श्रेणी में रात के समय सफर करने वालों के लिए किराए में 10 से 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जा सकती है।कुछ अफसरों ने रेलवे बोर्ड को सुझाव दिया है कि बेड रोल का किराया भी 60 रुपए करना चाहिए। कई सालों से बेडरोल का किराया अधिकतम 25 रुपए लिया जा रहा है। जबकि बेडरोल के धुलाई खर्च में 50 फीसदी तक की बढ़ोतरी पिछले दस सालों के दौरान हो 
चुकी है।

Created On :   14 March 2021 11:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story