जिला जेल से एक सैकड़ा कैदी भेजे जा रहें सेंट्रल जेल -आधा सैकड़ा कैदी सिहोरा एवं पाटन स्थानांतरित 

One hundred prisoners are being sent from district jail to Central Jail
जिला जेल से एक सैकड़ा कैदी भेजे जा रहें सेंट्रल जेल -आधा सैकड़ा कैदी सिहोरा एवं पाटन स्थानांतरित 
जिला जेल से एक सैकड़ा कैदी भेजे जा रहें सेंट्रल जेल -आधा सैकड़ा कैदी सिहोरा एवं पाटन स्थानांतरित 

डिजिटल डेस्क बालाघाट । जेल महानिदेशक संजय चौधरी के निर्देश पर जिला जेल और उपजेलो में बंद कैदियों को सेंट्रल जेल भेजे जाने के निर्देश के बाद बालाघाट जिला जेल से 100 और वारासिवनी उपजेल से 50 कैदी, जिले की जेलों से बाहर जायेंगे। जहां बालाघाट जिला जेल के कैदी जबलपुर सेंट्रल जेल जायेंगे, तो वारासिवनी उपजेल के 50 कैदी सब जेल पाटन और सब जेल सिहोरा में जायेंगे, जिसकी शुरूआत हो गई हैं। बालाघाट पुलिस प्रशासन के सहयोग से जिला जेल प्रबंधन द्वारा जिला जेल से अब तक 40 कैदियो को जबलपुर सेंट्रल जेल रिफर भी कर दिया गया है। अब केवल बालाघाट जिला जेल से 60 कैदियों को स्थानांतरित किया जाना है। 
जेल महानिदेशक के निर्देश पर कारवाई
जानकारी अनुसार जेल मुख्यालय महानिदेशक के निर्देश पर बालाघाट जिला जेल और वारासिवनी उपजेल से उन्ही कैदियों को स्थानांतरित किया जा रहा है, जिन पर छोटी धाराओं के तहत अपराध दर्ज या फिर वह छूटने वाले हंै, चूंकि अब आरोपियों की न्यायालय पेशी भी ऑनलाईन हो गई हैं, जिससे बालाघाट जेल और वारासिवनी उपजेल से स्थानांतरित कैदियो को बार-बार पेशी में आने की कोई समस्या भी नहीं हैं, क्योंकि अब सब ऑनलाईन होने से कैदी सेंट्रल जेल से विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से न्यायालय में पेश हो जायेंगे। जिससे कैदियों को स्थानांतरित करने से कोई व्यवहारिक परेशानी भी नहीं है। 
जबलपुर सेंट्रल जेल और पाटन एवं सिहोरा जेल में रहेंगे जिले के कैदी
जेल महानिदेशक के निर्देश के अनुसार बालाघाट जेल से 100 कैदियों को जबलपुर सेंट्रल जेल स्थानांतरित किया जायेगा। जबकि वारासिवनी उपजेल से 50 कैदियों को अलग-अलग स्थानांतरित किया जायेगा। जिसमें 25 कैदी सब जेल पाटन और 25 कैदी सब जेल सिहोरा स्थानांतरित किये जायेंगे।
जेल प्रबंधन ने कैदियों को पुलिस की मदद से भेजना किया प्रारंभ
जेल महानिदेशक के आदेश के बाद बालाघाट जेल प्रबंधन द्वारा बालाघाट पुलिस के सहयोग से कैदियों को भेजना प्रारंभ कर दिया गया हैं। जेल प्रबंधन से मिली जानकारी अनुसार बालाघाट पुलिस के सहयोग से 20-20 कैदियों को जबलपुर सेंट्रल जेल स्थानांतरित किया जा रहा हैं, जिसमें लगातार दो दिनों से कैदियों को भेजे जाने की शुरूआत के चलते अब तक 40 कैदी, सुरक्षात्मक तरीके से जबलपुर सेंट्रल जेल भेजे जा चुके है और यह प्रक्रिया निरंतर जारी है।
जेल में क्षमता से ज्यादा कैदी
बालाघाट जिले में सुरक्षात्मक और व्यवस्था के तहत 170 कैदियों की क्षमता हैं लेकिन वर्तमान में 425 बंदी है, जिससे जिला जेल की क्षमता अनुसार लगभग 150 प्रतिशत ज्यादा कैदी बालाघाट जेल में बंद है। ऐसी स्थिति में जेल में कैदियों को रखे जाने को लेकर अब तक जेल प्रबंधन ने सुरक्षात्मक और व्यवस्थित रूप से कैदियों को रखा है, लेकिन जेल महानिदेशक के आदेशानुसार 100 कैदियों को जबलपुर सेंट्रल जेल स्थानांतरित किये जाने से बालाघाट जेल में कैदियों का भार कम होगा। 
इनका कहना है...
जेल मुख्यालय के जेल महानिदेशक के आदेशानुसार जिला जेल से 100 कैदियों और वारासिवनी उपजेल से 50 कैदियों को जबलपुर सेंट्रल जेल और सब जेल पाटन एवं सिहोरा स्थानांतरित किया जा रहा हैं। जिन आरोपियों के खिलाफ  छोटी धाराओं के तहत मामले दर्ज है या फिर वह कैदी जो जल्द छुटने वाले है, उन्हें ही बालाघाट पुलिस के सहयोग से स्थानांतरित किया जा रहा हैं। अब तक 40 कैदी जबलपुर सेंट्रल जेल स्थानांतरित कर दिये गये है। 
यजुर्वेन्द्र बाघमारे, जेल अधीक्षक
 

Created On :   22 July 2020 1:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story