प्रैक्टिकल देने के लिए नहीं जाना पड़ेगा दूसरे स्कूल -  सीबीएसई का निर्णय

Other schools will not have to go to give practical - CBSE decision
प्रैक्टिकल देने के लिए नहीं जाना पड़ेगा दूसरे स्कूल -  सीबीएसई का निर्णय
प्रैक्टिकल देने के लिए नहीं जाना पड़ेगा दूसरे स्कूल -  सीबीएसई का निर्णय

डिजिटल डेस्क दमोह । सीबीएसई की ओर से कक्षा दसवीं और कक्षा बारहवीं की परीक्षा फरवरी के अंत में शुरू होना है। इससे पहले प्रैक्टिकल 1 जनवरी से प्रारंभ हो जाएंगे ।छात्रों  की यह परीक्षा उनके ही स्कूल में होगी ।  केंद्रीय विद्यालय दमोह के प्राचार्य अनूप अवस्थी ने बताया कि मुख्य परीक्षा के लिए जो भी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। उनसे संबंधित रखने वाले स्कूलों में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा से ठीक 10 दिन पहले सीबीएसई छात्रों की समस्या का समाधान करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी करेगा ।जो सुबह 10 बजे से शाम 5:00 बजे तक अपने सवाल विशेषज्ञों से कर सकते हैं। उनका कहना है कि परीक्षा समय में कुछ छात्र डिप्रेशन में आ जाते हैं। ऐसे में उन्हें घर बैठे हेल्पलाइन नंबर से काउंसलर की काउंसलिंग मिल सकती है ।
अभिभावक ना बनाएं दबाव
 डॉ डीएम संगतानी का कहना है कि यह समय बच्चों के परीक्षा का ही नहीं ।अभिभावक  की गंभीरता का भी है ।वे अपने बच्चों पर पढ़ाई के लिए अनावश्यक दबाव न बनाएं वे जितना पढ़े उतना पढऩे दें ।किसी सफल बच्चे का उदाहरण देते हुए उन्हें सफल स्टोरी सुनाएं खासतौर पर ऐसे चेहरों के किस्से जो पढ़ाई में पीछे रहे ।मगर अन्य क्षेत्र में उन्होंने सफलता का परचम लहराया हो। इनमें बड़े नाम बिल गेट्स और सचिन तेंदुलकर का है ।
जनवरी में ही जारी होंगे छात्रों के प्रवेश पत्र 

 परीक्षा फरवरी माह के प्रथम सप्ताह से शुरू हो जाएगी जिसके लिए बोर्ड जनवरी में प्रवेश पत्र जारी करेगा ।साथ ही बोर्ड अपनी गाइडलाइन भी जारी करेगा। प्रवेश पत्र आने के बाद छात्र बोर्ड की ओर से तय सेंटर में  भी बदलाव कर सकते हैं।
 प्रैक्टिकल लिस्ट जारी की
 सीबीएसई ने प्रैक्टिकल लिस्ट जारी कर दी है ।कुछ समय पहले विशेषज्ञों के मुताबिक प्रैक्टिकल परीक्षा का सेंटर अन्य स्कूलों को बनाया जाना था लेकिन बोर्ड ने अपनी गाइडलाइन में संशोधन कर संबंधित स्कूल को ही केंद्र बनाने का फैसला लिया है ।इस संबंध में सभी स्कूलों को निर्देश भी जारी हो चुके हैं। प्रैक्टिकल लेने वाले एग्जामिनर बाहर से आएंगे ।बोर्ड ने सभी स्कूलों के लिए इन एग्जामिनर की लिस्ट भेज दी है। स्कूलों में प्रैक्टिकल 1 जनवरी से 7 फरवरी तक चलेंगे।
 बदला पैटर्न बढ़ा सकता है छात्रों की परेशानी 
इस वर्ष से परीक्षा का पैटर्न पूरी तरह से बदल जाएगा। कई तरह की रियायतो के कारण छात्र 100 में से 100 अंक ले आते थे। मगर इस बार से ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को खत्म कर दिया गया है। इससे उन्हें डिफ्थ में जा कर तैयारी करना पड़ेगी ।
इनका कहना है 
सीबीएसई बोर्ड ने प्रैक्टिकल के संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। अब प्रैक्टिकल स्कूलों में ही होंगे इसके अलावा फरवरी में हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया जाएगा ।
अनूप अवस्थी  प्राचार्य केंद्रीय विद्यालय दमोह
 

Created On :   30 Dec 2019 9:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story