दैनिक भास्कर हिंदी: तेंदुए की खाल के साथ दो गिरफ्तार, व्यापारी बनकर पुलिस ने दबोचा

September 1st, 2018

डिजिटल डेस्क, बालाघाट। जिले की बैहर पुलिस ने तेंदुए की खाल के साथ मंडला क्षेत्र के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। जिनके पास से  5 लाख रूपये कीमत की खाल बरामद की गई है। मिली सूचना के आधार पर पुलिस ने योजनाबद्व तरीके से डिंडौरी जिले के थाना समनापुर अंतर्गत अंगवार निवासी 27 वर्षीय राजेश पिता स्व. टीकाराम मरकाम और मंडला जिले के मोतीनाला थाना अंतर्गत सिमरिया निवासी 38 वर्षीय अमरसिंह धुर्वे पिता शेखराम धुर्वे को गिरफ्तार किया। पुलिस ने आरोपियों से तेंदुए की खाल खरीदने के लिए व्यापारी के रूप में संपर्क किया। पुलिस ने आरोपी के पास से तेंदुए की खाल के साथ ही मोटर सायकिल भी बरामद की है। जिनके खिलाफ वन्यप्राणी अधिनियम 1972 की धारा 9,39,44,49 (बी) (1),51,52 एवं 34 भादवि. के तहत अपराध दर्ज कर जांच में लिया है। आज पुलिस बैहर न्यायालय में पेश करेगी। हालांकि पुलिस का मानना है कि आरोपियों ने पहली बार इस तरह के किसी कृत्य को अंजाम दिया और पकड़े गए।

जानकारी देते हुए बैहर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय डाबर ने बताया कि बिरवा हवाई पट्टी के पास से पुलिस ने घेराबंदी कर आरोपियों को पकड़ा। जिसकी तलाशी पर उन्हें तेंदुए की खाल मिली। आरोपियों ने खाल के साथ पकड़े जाने पर पुलिस को पूछताछ में बताया कि डिंडौरी के समनापुर के जंगल में एक वर्ष पूर्व फंदा डालकर तेंदुए का शिकार किया था। पुलिस का कहना है कि तेंदुए की खाल को किसी एक्सपर्ट द्वारा निकाला गया है। जिससे इसमें और भी लोगो के शामिल होने की संभावना है। पुलिस लगातार संरक्षित वन्यप्राणियों की खालों के साथ आरोपियों की गिरफ्तारी कर रही है। दूसरी ओर इसके लिए तैनात वन अमले को इसकी खबर नहीं होना समझ से परे है। बहरहाल पुलिस का कहना है कि वनविभाग को इसकी जानकारी दी गई है।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के मार्गदर्शन में आरोपियों को मय तेंदुए की खाल के साथ गिरफ्तार करने में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आकाश भूरिया, बैहर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय डाबर, उपनिरीक्षक मानस द्धिवेदी, एएसआई राजकुमार कार्तिकेय, प्रधान आरक्षक इमरान खान, आरक्षक संतराम परते, पवनजीत चौधरी, विनोद कुभरे, तोपेन्द्र कावरे, चालक सुनील मेहरबान, सुखमन नेताम सहित अन्य पुलिस कर्मियों की सराहनीय भूमिका रही।

 

खबरें और भी हैं...